Kannauj News: दरोगा की घूस का कोडवर्ड ‘पांच किलो आलू’ माने पांच हजार रुपये

Kannauj News: पांच किलो आलू मांगने का ऑडियो वायरल हुआ तो एसपी ने डिकोड किया। सस्पेंड किया गया चौकी इंचार्ज फोन पर धड़ल्ले से रिश्वत में आलू मांगता।

Report :  Snigdha Singh
Update: 2024-08-10 16:57 GMT

पांच हजार रुपये के लिए पांच किलो आलू दरोगा की घूस का कोडवर्ड: Photo- Social Media

Kannauj News: आवश्यकता और आदत तरह-तरह के आविष्कार करा देती है। कन्नौज में एक दरोगा ने रिश्वतखोरी के लिए कोडवर्ड बना रखा था। उसकी कूटभाषा में पांच किलो आलू यानी पांच हजार रुपये था। घरेलू झगड़े में आरोपित हुए एक किसान से उसने पांच किलो आलू मांगे। यह ऑडियो वायरल हो गया। एसपी के दिमाग में कौंधा कि आखिर 70-80 हजार वेतन पाने वाला दरोगा रिश्वत में दो-ढाई सौ रुपये का आलू क्यों मांगेगा? उन्होंने जांच कराई तो कोर्डवर्ड डिकोड हो गए। जांच में पता चला कि चौकी इंचार्ज एक हजार को एक किलो आलू कोडवर्ड में कहता था। इसके बाद एसपी ने उसे निलंबित कर दिया गया। उसने किससे कितने ‘आलू’ लिए हैं, इसकी जांच की जा रही है। हालांकि ‘न्यूज़ट्रैक’ वायरल ऑडियो की पुष्टि नहीं करता है।

मां से मारपीट में फंसा था किसान

सौरिख थाने की चपुन्ना चौकी क्षेत्र के शिवसिंहपुर गांव निवासी राहुल राठौर का छोटे भाई विपिन राठौर से विवाद हो गया था। विपिन दिल्ली में रहकर प्राइवेट नौकरी करता है। वह 15 दिन पहले घर आया था। उसका आरोप है कि मंगलवार को उसके सामने राहुल ने शराब के नशे में मां नन्हीं देवी से मारपीट की। मां को बचाने में वह भाई से भिड़ गया। बाद में विपिन ने अपने भाई के खिलाफ चपुन्ना चौकी में तहरीर दे दी। चौकी इंचार्ज रामकृपाल ने राहुल को चौकी पर बुलाकर समझौते के नाम पर ‘10 किलो आलू’ मांग लिए।

पहले तो वह इसका मतलब नहीं समझा तो दरोगा ने उसे उक किलो आलू का मतलब हजार रुपये बता दिया। राहुल ने ‘10 किलो आलू’ देने में असमर्थता जताई तो चौकी इंचार्ज ‘पांच किलो आलू’ पर राजी हो गए। राहुल को इंतजाम करने के लिए छोड़ दिया। ‘आलू’ अगले दिन भी नहीं मिले तो सिपाही भेजकर राहुल को चौकी बुलवाया। राहुल नहीं आया तो उसे कॉल की।

बातचीत में राहुल ने कहा कि वह केवल ‘दो किलो आलू’ दे पाएगा। चौकी इंचार्ज अंतत: ‘तीन किलो आलू’ पर राजी हुए। यह ऑडियो वायरल होने पर एसपी ने जांच कराई और चौकी इंचार्ज को निलंबित कर दिया। कहा जा रहा है कि यह ‘आलू-चर्चा’ का ऑडियो राहुल ने गुरुवार को पूर्व भाजपा सांसद सुब्रत पाठक को देते हुए शिकायत की थी। उन्होंने एसपी को सूचना दी।

अमित कुमार आनंद, एसपी कन्नौज के अनुसार चौकी इंचार्ज के वायरल ऑडियो मामले में प्रथम दृष्टया घूस मांगने का मामला प्रकाश में आया है। वह ‘आलू’ कोडवर्ड का इस्तेमाल कर रुपये मांग रहा था। आरोपित दरोगा को निलंबित कर दिया गया है। मामले की जांच सीओ सिटी को दी गई है।

Tags:    

Similar News