Kanpur Dehat News : बीजेपी सांसद ने केंद्रीय बजट को बताया, विकसित भारत के निर्माण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण

Kanpur Dehat : कानपुर देहात में अकबरपुर लोकसभा सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने शनिवार को भाजपा कार्यालय, माटी में प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

Report :  Manoj Singh
Update: 2024-07-27 14:05 GMT

Kanpur Dehat :  कानपुर देहात में अकबरपुर लोकसभा सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने शनिवार को भाजपा कार्यालय, माटी में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने केंद्रीय बजट का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व के तहत यह बजट 2047 तक विकसित भारत के निर्माण के प्रति हमारी अडिग प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

लोकसभा सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने कहा कि केंद्रीय बजट में किसानों के लिए सरसों और सोयाबीन जैसे तिलहन की पैदावार को बढ़ाने के लिए सरकार ने विशेष प्रावधान किया है। नौकरी सृजन और कौशल वृद्धि के क्षेत्र में महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए कार्यशील छात्रावास और बाल देखभाल को शामिल किया गया है। अगले 5 सालों में 20 लाख युवाओं को उद्योग से संबंधित कौशल प्रदान करने और शीर्ष कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप कार्यक्रम के तहत अवसर प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। 

किसानों को मिलेगी राहत

उन्होंने कहा कि सरकार ने इस बजट में 12 औद्योगिक पार्कों की स्थापना के लिए व्यवस्था की है। मुद्रा ऋण की सीमा 20 लाख तक बढ़ाई गई है। पीएम सूर्य घर कार्यक्रम एक करोड़ परिवारों तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। सूर्य घर कार्यक्रम के अंतर्गत 300 यूनिट मुफ्त बिजली प्राप्त हो सकेगी। शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व व्यवस्था की गई है। शैक्षिक संस्थानों को उन्नत करने और डिजिटल साक्षरता बढ़ाने के लिए कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण को प्रोत्साहित करके और अधिक मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जा रहे हैं। डिजिटल फसल सर्वेक्षण और जन समर्थन आधारित किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने एवं किसानों को बेहतर सूचना एवं वित्तीय सेवाओं को पहुंच प्रदान करने का कार्य किया गया है।

शहरी विकास को मिलेगा बढ़ावा

उन्होंने कहा कि महिलाओं की ओर से खरीदी गई संपत्तियों के लिए स्टांप शुल्क कम करने एवं राज्यों को प्रोत्साहित करने वाली नीतियों और सतत् शहरी विकास को बजट में स्थान दिया गया है।  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के असाधारण नेतृत्व के साथ हम भारत को एक समृद्ध और विकसित भारत की ओर ले जाने के लिए तैयार हैं। हम सभी एक उज्जवल भविष्य की दिशा में सामूहिक कार्य करेंगे। इस दौरान जिला अध्यक्ष मनोज शुक्ल, विकास मिश्रा, मीडिया प्रभारी जितेंद्र सिंह, राम प्रकाश कुशवाहा, परवेश कटियार, विनय प्रताप सिंह, शिव विलास मिश्रा आदि रहे।

Tags:    

Similar News