बेकार बिजली व्यवस्था पर भड़के सांसद-DM, बोले- सुधर जाओ वरना...

कानपुर देहात की नगर पंचायत एवं ग्रामीण में हो रही विद्युत संबंधी समस्याओं को लेकर सांसद देवेंद्र सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन के सभाकक्ष में बैठक हुई।

Update: 2020-09-08 18:56 GMT

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात जनपद की नगर पंचायत एवं ग्रामीण एवं मजरो में हो रही विद्युत संबंधी समस्याएं सौभाग्य 3 के अंतर्गत कराए जाने हेतु अकबरपुर रनिया सांसद देवेंद्र सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन के सभाकक्ष में बैठक हुई। बैठक में सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने जिलाधिकारी डा. दिनेश चन्द्र सीडीओ जोगिंदर सिंह सहित विद्युत विभाग के सभी विद्युत बैठक मे विधुत विभाग अधीक्षण अभियंता, अधिशासी अभियंता सांसदीय क्षेत्र अकबरपुर के उप खण्ड के एसडीओ व जेई व सिकायत कर्ता मौजूद दिखे।

सांसद देवेन्द्र सिंह भोले ने DM-CDO व विद्युत विभाग के अफसरो के साथ की बैठक

संबधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिस अधिकारी- कर्मचारी का जो कार्य है, उसे पूर्ण मनोयोग के साथ करें। तभी समस्या दूर हो सकती है। इस मौके पर जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद ने जिम्मेदार विद्युत विभाग व एलएनटी कंपनी के कर्मियों को खिलाफ नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि 3 चरणों में काम हो जाने के बावजूद व्यवस्थाएं आधी अधूरी है। क्यों ना आप के खिलाफ कार्यवाही कर दी जाए। उन्होंने अंतिम चेतावनी देते हुए कहा कार में जल्द सुधार करें अन्यथा की स्थिति में कार्रवाई के लिए तैयार रहे।

गिनवाई बिजली विभाग की समस्याएं

वही मुख्य विकास अधिकारी जोगिंदर सिंह ने जी योजनाओं के बाबा जानकारी दी और समय पर काम पूरा करने की बात कही। सांसद ने कहा कि भारत सरकार व राज्य सरकार विद्युत की समस्याओं को लेकर योजना चलाकर प्रत्येक लाभार्थी को लाभान्वित कर रहे हैं सिकायत कर्ता बोला रसूलाबाद विद्युत कार्यालय मे रहता है दलालो का डेरा।

सौभाग्य योजना से कई गांव अधूरी व्यवस्था से परेशान

उन्होंने कहा कि पिछले बीते दिनों में पदयात्रा के दौरान विद्युत की जो समस्याएं सामने आई है उनका संज्ञान लिया गया है तथा निस्तारण समय से किया जाये उन्होंने कहा कि जो जनपद में विद्युत की समस्या जैसे जर्जर तारों को बदलना, अपूर्ण विद्युतीकरण को पूर्ण करना, खराब ट्रांसफॉर्म को बदलना, टूटे खंभों को बदलना आदि समस्याओं का इससे सौभाग्य 3 योजना के तहत हर हाल में दुरुस्त कराया जाए।

श्रम विभाग में पंजीकरण कराएं और उठाएं बेहतर योजनाओं का लाभ

उन्होंने कहा कि कराए गए कार्य का निरीक्षण भी किया जाएगा अगर किसी प्रकार की लापरवाही पाई जाएगी तो संबंधित के खिलाफ कार्यवाही होगी उन्होंने कहा कि किसी भी संसाधन की जरूरत पड़ने पर अवगत कराया जाए जिससे कि शासन के माध्यम से पूर्ण कराया जा सके।

दुर्घटना में 5 लाख रूपये का मिलेगा लाभ

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जोगिंदर सिंह ने कहा कि माननीय सांसद जी ने जो 189 विधुत संबंधी समस्याओं की लिस्ट दी है 55 मामले मैथा क्षेत्र के है। उसका संज्ञान में लेते हुए कार्य को कराया जाएगा उन्होंने सभी विद्युत अधिकारियों को निर्देशित किया कि पूर्ण मनोयोग के साथ विद्युत समस्याओं का निस्तारण करेंगे इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

सांसद के क्षेत्र में ही जर्जर तार व आधी अधूरी व्यवस्था

उन्होंने कहा कि अक्टूबर माह के अंत तक विद्युत की समस्या का निस्तारण करा दिया जाएगा सांसद जी द्वारा गांव के भ्रमण के दौरान किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए सभी विद्युत अधिकारी कर्मचारी लगन के साथ विद्युत के समस्याओं का निस्तारण करेंगे। वही जनप्रतिनिधि भाजपा नेता रजोल शुक्ला ने बताया कि शाम होते ही एसडीओ व जेई सब स्टेशन व जनपद से चले जाते हैं।

बिजली विभाग की लापरवाही से 189 गांव परेशान

संविदा कर्मचारी कार्यालय को चलाते हैं और फाल्ट हो जाने पर मनमानी करते हैं जिससे बिजली व्यवस्था बदहाल है ,गर्मी में लोग परेशान हैं। सौभाग्य योजना व दीन दयाल उपाध्याय योजना का 3 चरणों में काम हो चुका है लेकिन जगह-जगह आधा अधूरा है।

कई गांवो मे खंबे खड़ें, तार नही पड़े

जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र ने संबंधित विभाग के अधिकारियों व एलएनटी कंपनी के जिम्मेदारों को फटकार लगाते हुए कहा कि समय से सरकार की योजना का पालन कराए और उपभोक्ताओं को समय बिजली उपलब्ध कराएं। गांवो मे खम्भे खडे किन्तु काफी समय से तार नही डाले गये। वही कही मीटर लगा दिये पर बिजली से नही जोडा और बिल आने लगा। राज्य मंत्री अजीत पाल के गांव मैदू मे ही बिजली ब्यवस्थाए बदहाल है बैठक मे मुद्दा उठा लोग दंग रह गये।

श्रम विभाग में बिना पंजीकृत व्यक्तियों का कोई काम नहीं कराया जाएगा

जिलाधिकारी ने कहा श्रम विभाग में बिना पंजीकृत व्यक्तियों द्वारा किसी भी प्रकार का कोई काम नहीं कराया जाएगा। बिजली विभाग जे कर्मी श्रम विभाग में पंजीकरण आवश्यक रूप से करा ले, जिससे दुर्घटनाओ से तत्काल दिया जा सके जिलाधिकारी ने कहा लाइन में काम करते समय अगर दुर्घटना होती है तो उसे 5 लाख धनराशि दी जाएगी।

श्रम अधिकारी ने कहा कम से कम 3 वर्षों के लिए श्रमिकों का पंजीकरण शुल्क जमा कर पंजीकरण कराएं। जिससे सरकार की विभिन्न योजनाओं को श्रम विभाग का लाभ उपलब्ध कराया जा सके। बैठक मे विधुत विभाग अधीक्षण अभियंता, अधिशासी अभियंता सांसदीय क्षेत्र अकबरपुर के उप खण्ड के एसडीओ व जेई व सिकायत कर्ता मौजूद दिखे।

मनोज सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News