Kanpur News: कालिंदी एक्सप्रेस पलटाने की साजिश, ...विस्फोट होता तो मच जाती तबाही

Kanpur News: देर रात अनवरगंज-कासगंज रेलवे रूट पर भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस के सामने सिलेंडर रखा मिला। ट्रेन अपनी स्पीड में थी और उसको रोकते-रोकते ट्रैक पर रखी भारी वस्तु से जा टकराई। और तेज आवाज आई।

Report :  Anup Pandey
Update: 2024-09-09 01:45 GMT

   Kanpur News ( Pic- Newstrack)

Kanpur News: कानपुर शहर से कुछ दूरी पर एक बार फिर ट्रेन पलटाने की साजिश की गई। देर रात अनवरगंज-कासगंज रेलवे रूट पर भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस के सामने सिलेंडर रखा मिला। ट्रेन अपनी स्पीड में थी और उसको रोकते-रोकते ट्रैक पर रखी भारी वस्तु से जा टकराई। और तेज आवाज आई। जांच में कुछ ही दूरी पर एक सिलेंडर पाया गया। अगर सिलेंडर फट जाता तो भारी तबाही हो जाती। जान माल का बड़ा नुकसान भी संभव था। थाना शिवराजपुर के पास लोको पायलट ने बताया कि ट्रेन किसी लोहे की चीज से टकराई है। इमरजेंसी ब्रेक लगा ट्रेन रोकी गई।

घटना की सूचना पर पहुंची आरपीएफ

कन्नौज आरपीएफ इंस्पेक्टर ओपी मीणा जांच करने पहुंचे। जांच करने के दौरान कुछ ही दूरी पर एक सिलेंडर बरामद किया। सिलेंडर ऊपर से कटा और भरा हुआ था। जिसमें संदिग्ध वस्तुएं बरामद हुई हैं।कानपुर सेंट्रल स्टेशन से रविवार को कालिंदी एक्सप्रेस भिवानी के लिए निकली। बरांजपुर स्टेशन से निकलकर ट्रेन मुंडेरी क्रासिंग को पार करते ही ट्रैक पर रखे एलपीजी सिलेंडर ट्रेन से टकरा गयी जो इंजन से टकराने के बाद करीब 50 मीटर दूर जाकर गिरा। तेज धमाके की आवाज सुनाई देने के बाद लोको पायलट ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गार्ड को सूचना दी।

जांच में मिला सिलेंडर

अनवरगंज स्टेशन के रेलवे अधीक्षक, आरपीएफ और अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए। और आरपीएफ ने रेलवे ट्रैक और आसपास की झाड़ियों के पास जाकर जांच की। जहां एक एलपीजी सिलेंडर मिला है। जिसमें रगड़ लगी हुई थी। फोरेंसिक टीम की जांच में सामने आया है कि सिलेंडर से गैस निकली नहीं है। ट्रेन करीब 25 मिनट वहीं खड़ी रही।

तीसरा ट्रेन हादसा

कानपुर-झांसी रूट भीमसेन स्टेशन के पहले 16 अगस्त की रात साबरमती एक्सप्रेस के 20 डिब्बे और इंजन पटरी से उतर गए थे। एक सप्ताह बाद ही 24 अगस्त की रात फर्रुखाबाद में अनवरगंज-कासगंज रेलवे लाइन पर रखा गया लकड़ी का मोटा बोटा कासगंज-फर्रुखाबाद पैसेंजर ट्रेन के इंजन से टकराया था। इस घटना में दो युवक पकड़े गए थे। जहां पूछताछ में दोनों ने शराब के नशे में लकड़ी का बोटा रखने की बात स्वीकारी थी। और फिर एक बार शिवराजपुर में ट्रेन पलटाने की साजिश रची गई।

कोई नुकसान की जानकारी नहीं

पुलिस जांच में घटनास्थल के पास से पेट्रोल बम, माचिस और एक झौले में बारूद जैसा पदार्थ मिला है। जिस तरह का सामान मौके पर मिला है। पूर्वोत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने सिलेंडर से ट्रेन के टकराने की बात से इन्कार किया है, सिलेंडर कई जगह से पिचक गया है और उसमें रगड़ के निशान भी हैं। आरपीएफ कन्नौज के इंस्पेक्टर ओपी मीणा ने बताया कि कैमरों की फुटेज के आधार पर दो लोगों को हिरासत में लिया गया है। एटीएस और आइबी की टीम मौके पर पहुंच गई है। अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था हरीश चंदर ने बताया कि यह ट्रेन जो प्रयागराज से भिवानी की और जाती है। इस रूट से होकर गुजर रही थी। तभी लोको पायलट को ट्रैक पर एक सिलेंडर दिखा। और इमरजेंसी ब्रेक लगाया। और संभवत सिलेंडर उससे टकराकर सिलेंडर साइड में गिर गया। और ट्रेन काफ़ी देर तक रुकी रही। पुलिस और रेलवे के अधिकारी मौके पर है। वहीं फॉरेंसिक जांच भी हो रही है। घटनास्थल पर जो सामान मिला है वह किसी गंभीर घटना की ओर इशारा कर रहा है। जल्द घटना का पर्दाफाश किया जाएगा।

Tags:    

Similar News