Kanpur News: मोहम्मद साहब के यौमे पैदाइश पर्व पर आकर्षक सजावट, निकला जुलूस

Kanpur News: मोहम्मद साहब के यौमे पैदाइश के पर्व पर बीती रात्रि को हर जगह झंडे और रोशनी का इंतिजाम मुस्लिम बहुल इलाकों को सजा-संवार कर जगह-जगह इस्लामी झंडे लगाये गये हैं तो वहीं मस्जिदों और आस-पास के इलाकों में आकर्षक लाइटिंग की गयी है

Report :  Anup Pandey
Update:2024-09-16 17:29 IST

Kanpur News ( Pic- Newstrack)

Kanpur News: कानपुर देहात के राजपुर और सिकंदरा में बारहवीं शरीफ के त्यौहार हुजूर मुहम्मद सल्लाहो अल्हे वसल्लम के यौमे पैदाइश के पर्व को हर्ष उल्लास के साथ मनाया गया। मोहम्मद साहब के यौमे पैदाइश के पर्व पर बीती रात्रि को हर जगह झंडे और रोशनी का इंतिजाम मुस्लिम बहुल इलाकों को सजा-संवार कर जगह-जगह इस्लामी झंडे लगाये गये हैं तो वहीं मस्जिदों और आस-पास के इलाकों में आकर्षक लाइटिंग की गयी है।आज सोमवार को शहर काजी जामा मस्जिद अनिसुर्रहमान व अन्य उलमाओं के अगुवाई में विभिन्न इलाकों से दोपहर 2 बजे जुलूस ए मोहम्मदी होकर निकाला गया। अपराह्न 5:00 बजे जुलूसे मोहम्मदी का समापन हुआ।

शहर काजी अनिसुरहमान ने बताया है कि इस्लाम तलवार की नोक पर फैला है और किस तलवार ने मजबूर किया था वो मोहब्बत की तलवार थी जो मुसलमान मान रहा है। दुनिया में तमाम पैगंबर आए तमाम रहबर आए सिवाय एक नबी मोहम्मद सल्लल्लाहो वाले वसल्लम ने वो तालीम दी जो मिसाल ही नही बेमिसाल है, जो हर मोमिन के लिए इस्लाम हमारे पैगंबर ने दिया। किसी मजहब में ये नहीं पाया जाता है, इस्लाम मुहब्बत का पैगाम देता है।जुलूस ए मुहम्मदी को नगर के गलीकुचे व सड़कों पर बड़ी शान से निकाला गया इस दौरान लोगों ने नगर में खाने पीने के जगह जगह माकूल इंतिजाम किये जुलूस ए मुहम्मदी में उत्साहित लोगो की धार्मिक नारो से नगर गूँजमय रहा।जुलूसे मुहम्मदी में हज़ारो की संख्या में लोग शिरक़त फरमा से जुलूस भारी भरखम होने के कारण नगर में जाम जैसी स्थिति बनी रही।

एसडीएम सिकंदरा श्याम नारायण शुक्ला ने अपनी देखरेख पुलिस प्रशासन की चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच पुलिस बल जुलूस ए मुहम्मदी में बड़ी ही मुश्तैदी से मुश्तैद होकर राजपुर के सडकों और गलीकुचे से जुलूस निकलवाकर पुलिसबल हर गतिविधियों से रूबरू होकर शांति पूर्ण माहौल में समापन कराया।मोहसिन बाबा राजा अंसारी शिबू खान सन्नू खान बानने खान जुलूस ए मुहम्मदी की अगुवाही कर रहे मोहम्मद आफताब, वसी अहमद, अमिर खान,बाबू सिद्दीकी, बाद राइन , असलम इदरीशी सहित आदि लोग रहे।

Tags:    

Similar News