Kanpur News: CM योगी आज डिफेंस कॉरिडोर की पहली यूनिट का करेंगे उद्घाटन

Kanpur News: रक्षा क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कानपुर में अडानी समूह की डिफेंस फैक्ट्रियां बनकर तैयार हो गई है। डिफेंस कॉरिडोर की कानपुर नोड में 250 एकड़ में 1500 करोड़ की लागत से बनी इस फैक्ट्री का उद्घाटन आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

Report :  Anup Pandey
Update: 2024-02-26 04:42 GMT

Kanpur News (Newstrack)

Kanpur News: अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस की शहर में बनी दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी आयुध निर्माण इकाई उत्पादन के लिए तैयार है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज सोमवार (26 फरवरी) को इसका शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर सेना अध्यक्ष मनोज पांडेय भी मौजूद रहेंगे। इस फैक्ट्री में 41 तरह के हथियार और गोला बारूद बनेंगे। 

सबसे बड़े हथियार कांप्लेक्स के रूप में हो रहा तैयार

अदाणी डिफेंस इसे दक्षिण एशिया के सबसे बड़े हथियार कांप्लेक्स के रूप में विकसित कर रहा है। यूपी एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण और अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने जून 2022 में लखनऊ में हुई ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में रक्षा औद्योगिक गलियारा परियोजना के हिस्से के रूप में कानपुर में दक्षिण एशिया के सबसे बड़े एकीकृत आयुध निर्माण परिसर के लिए समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए थे। अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के चेयरपर्सन और सीईओ आशीष राजवंशी के मुताबिक कानपुर रक्षा उत्पादन का हब बनेगा। तीन चरणों में तैयार होने वाले इस आयुध केंद्र में मार्च 2024 से उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य है। यहां छोटे और मध्यम क्षमता के गोला-बारूद, कम दूरी की मिसाइलों के निर्माण के लिए अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग होगा।

रक्षा क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कानपुर में अडानी समूह की डिफेंस फैक्ट्रियां बनकर तैयार हो गई है। डिफेंस कॉरिडोर की कानपुर नोड में 250 एकड़ में 1500 करोड़ की लागत से बनी इस फैक्ट्री का उद्घाटन आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। फैक्ट्री में कार्बाइन, पिस्टल, स्नाइपर राइफल और बुलेट आदि बनाई जाएंगी। यहां हथियार बनाने की तकनीक इजराइल से लाई गई हैं।

डिफेंस कॉरिडोर में हल्के एयरक्राफ्ट, तोप, AK-47 बनेंगे

अडानी समूह की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, पूरी तरह से ऑटोमेटेड प्लांट में तीनों सेनाओं और पैरामिलिट्री फोर्स को चलते हुए लड़ने के लिए जरूरी सारे हथियार यहां बनाए जाएंगे। ये सारे हथियार हैंड हेल्ड होंगे।

मेक इन इंडिया के तहत यूपी में डिफेंस कॉरिडोर लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, झांसी, चित्रकूट के साथ कानपुर को दिया गया है। पहले चरण में कानपुर नोड के लिए 222 हेक्टेयर जमीन चिह्नित की गई थी। यूपीडा अधिकारियों ने बताया, "ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में कानपुर नोड के लिए 21 एमओयू साइन किए गए। इनमें 9 हजार 729 करोड़ रुपए का निवेश होगा। इन फैक्ट्रियों में करीब 17 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। 

Tags:    

Similar News