Kanpur: आग ने मचाया तांडव: कहीं खेत जल रहे तो कहीं जंगल, किसान बोला राख में मिल गई मेहनत

Kanpur News: किसान ने बताया कि आग से तीन बीघा गेंहू की फसल जलकर राख हो गई, विद्युत् का तार गिरने से खेत में आग लग गई थी।

Report :  Anup Pandey
Update: 2024-04-08 10:11 GMT

कानपुर में बिजली तार गिरने से खेत और जंगल आग से जल कर हुए राख: Photo- Newstrack

Kanpur News: कानपुर शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में आग का तांडव देखने को मिल रहा है। आग से कहीं लाखों का नुकसान तो कहीं जान हानि हो रही है। वहीं दमकल विभाग के कर्मचारी ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले अग्नि काण्डों के सम्बन्ध में अग्नि सुरक्षा के दृष्टिकोण से चेकिंग अभियान चलाते हुए। आम जनमानस को जागरुक कर रहे हैं । लेकिन आग थमने का नाम नहीं ले रहीं है। खेत और जंगल में आग का विकराल रूप देखने को मिल रहा है ।

खेत में बिजली तार गिरने से लगी आग

बता दें कि घाटमपुर के पतरसा गांव में एक गेंहू के खेत में बिजली का तार टूटने से आग लग गई। खेत पर काम कर रहे किसान आग की लपटों को देखा तो शोर मचाया। जिससे आस पास के किसान मौके पर इकठ्ठे होकर आग बुझाने के प्रयास करने के साथ दमकल को सूचना दी। सूचना मिलने पर दमकल मौक़े पर पहुंची और आग पर काबू पाया।


फसल को बर्बाद, रो रहे किसान

किसान ने बताया कि आग से तीन बीघा गेंहू की फसल जलकर राख हो गई, विद्युत् का तार गिरने से खेत में आग लग गई थी। फसल काट जब बेचने का समय आया तो सब बर्बाद हो गया। बच्चों की पढ़ाई और अन्य खर्च कैसे पूरे होंगे। वहीं फसल को बर्बाद होते देख किसान के आंसू निकल रहे थे।

जंगल में लगी आग

वहीं दूसरी तरफ गोविंदनगर के निराला नगर रेलवे ग्राउंड के जंगल में संदिग्ध परिस्थितियों में आग लग गई। आग ने धीरे-धीरे जंगलों में अपना विकराल रुप ले लिया। आग तेज़ हवाओं की वजह से कई मीटर की दूरी में फैल गई। वहीं आग को देख जंगलों में जानवर चरा रहें लोगों ने फायर की सूचना दी। तो वहीं थाना छावनी क्षेत्र के नानाराव घाट पर एक सूखे इमली के पेड़ में आग लग गई। जहां सूचना होते ही एफएस मीरपुर से एक यूनिट घटनास्थल पहुंची और समय में आग को पूर्ण रूप से बुझा दिया।

Photo- Social Media

आग से जा चुकी है दो की जान

बिल्हौर के उत्तरीपुरा और अरौल में आग से दो जानें जा चुकी हैं। जिसमें उत्तरीपुरा में सिलेंडर में आग लग जाने के बाद ब्लास्ट से एक युवक की मौत तो वहीं अरौल में माचिस से खेलते समय आग लग जाने से एक मासूम की मौत हो चुकी है। दोनों जगह आग से मृत्यु होने पर ग्रामीण दहशत में आ गए थे।

Tags:    

Similar News