Kanpur News: नशे में पैसे फूंकने की जगह बेटियों का जीवन बचाइए- राज्यपाल आनंदी बेन पटेल

Kanpur News: दीक्षांत समारोह के दौरान राज्यपाल और कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल ने तंज कसते हुए कहा कि लोगों के पास शराब के लिए तो पैसे हैं पर महज 25 रुपए में लगने वाले टीके को लेकर लोग उदासीन है।

Report :  Anup Pandey
Update:2024-09-28 20:28 IST

नशे में पैसे फूंकने की जगह बेटियों का जीवन बचाइए- राज्यपाल आनंदी बेन पटेल: Photo- Newstrack

Kanpur News: छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर के 39 वें दीक्षांत समारोह के दौरान हेल्थ साइंस विभाग में कुलाधिपति, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा और कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक के मार्गदर्शन में 153 किशोरियों को एचपीवी के टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया गया। इस अभियान की शुरुआत के मौके पर कुलाधिपति, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि हम मां, बहन और बेटी के रूप में महिलाओंका आदर करते हैं लेकिन जब बात उनके जीवन को जानलेवा सर्वाइकल कैंसर से बचाने की आती है तो उसकी जगह हम पैसों को बचाने को प्राथमिकता देते हैं।


समाज और देश के साथ साथ अपने परिवार के साथ है धोखा

यह समाज और देश के साथ-साथ अपने परिवार के साथ धोखा है। राज्यपाल और कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल ने कहा कि हमारे देश में बेटियों के इलाज को लेकर उदासीनता है। भारत में सर्वाइकल कैंसर से हर सात मिनट में एक महिला मरती है। इनमें से ज़्यादातर मौतों को जागरूकता, HPV टीकाकरण और शुरुआती पहचान से रोका जा सकता है। उन्होने तंज कसते हुए कहा कि लोगों के पास शराब के लिए तो पैसे हैं पर महज 25 रुपए में लगने वाले टीके को लेकर लोग उदासीन है।


153 बेटियों को सर्वाइकल कैंसर का मुफ्त टीका

सीएसजेएमयू में 39वें दीक्षांत समारोह के दौरान सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए टीकाकरण की शुरुआत की गई है। राज्यपाल , कुलाधिपति की मौजूदगी में विश्वविद्यालय में 5 गांव की 153 बेटियों को सर्वाइकल कैंसर का मुफ्त टीका भी लगवया गया। इन 5 गांवों- ईश्वरी गंज, होरा कछार, बरहट बांगर, गबडहा और सुनौड़ा को विश्वविद्यालय ने गोद लिया है। जिन किशोरियों को टीका लगाया गया उन्हे 6 माह बाद विश्वविद्यालय दूसरी डोज भी लगवाए।


टीकाकरण समारोह में महापौर प्रमिला पांडेय, स्वप्निल वरुण, विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, आयुर्वेदाचार्य डॉ वंदना पाठक, श्रीमती नीतू सिंह, प्रबंध समिति, वीएसएसडी कॉलेज, श्रीमती इंदिरा दुबे, सचिव, प्रबंध समिति, नेहरु कॉलेज छिबरामऊ, कन्नौज, हेल्थ साइंस विभाग के अध्यक्ष डॉ दिग्विजय शर्मा, डॉ मुनीश रस्तोगी सहित विभाग के सभी शिक्षक और छात्र मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News