बकरीद पर खुले में कुर्बानी पर लगी रोक, आवारा पशुओं को किया गया गौशाला में शिफ्ट, वहीं पुलिस ने भी कर ली पूरी तैयारियां

Kanpur: महापौर प्रमिला पाण्डेय ने नगर निगम अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि खुले में घूम रहे आवारा पशुओं को गौशालाओं में शिफ्ट किया जाए,कैटिल कैचिंग को दिन-रात काम करने के सख्त आदेश दिए गए हैं

Update: 2023-06-28 13:54 GMT
Kanpur Mayor Pramila Pandey meeting

Kanpur: बकरीद को लेकर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही नगर निगम ने भी तैयारियां कर ली है, कुर्बानी के बाद बचे मांस के टुकड़ों को फेंकने के लिए नगर निगम 147 स्थानों कंटेनर रखवा रहा है, वहीं खुले में कुर्बानी पर रोक लगा दी है, बुधवार को महापौर प्रमिला पांडेय ने अधिकारियों के साथ बैठक कर सख्त निर्देश दिए।

प्रतिबंधित जानवरों की कुर्बानी हुई तो होगी कार्रवाई

महापौर ने नगर निगम अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं, कि कहीं भी प्रतिबंधित जानवरों की कुर्बानी न हो,यदि ऐसा कहीं नजर आता है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी,नगर निगम ईदगाहों के बाहर सफाई के पुख्ता इंतजाम किए हैं,मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में साफ-सफाई के साथ ही रोडो पर जलभराव और सड़कों के गड्ढे भर दिए है और कूड़े घरों में भी सफाई कर दी गई है।

संवेदनशील क्षेत्रों की सीसीटीवी व ड्रोन से होगी निगरानी

महापौर प्रमिला पाण्डेय ने नगर निगम अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि खुले में घूम रहे आवारा पशुओं को गौशालाओं में शिफ्ट किया जाए,कैटिल कैचिंग को दिन-रात काम करने के सख्त आदेश दिए गए हैं। 10 गाड़ियों को पशुओं को पकड़ने के लिए लगाया है, वहीं सावन माह को देखते हुए मंदिरों में 2 महीने तक दो-दो सफाई कर्मी तैनात करने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में रहे मौजूद अधिकारी

महापौर की बैठक में नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन, नगर स्वास्थ्य अधिकारी और सभी जोनल अधिकारी, नगर निगम अधिकारी, मौजूद रहे।

पुलिस कमिश्नरेट ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम

बकरीद की होने वाली नमाज के लिए पुलिस ने निगरानी के लिए खास फोर्स और सीसीटीवी भी लगवाए हैं। पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदंड ने बकरीद के त्यौहार को लेकर सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित जानकारी दी।

ड्रोन कैमरा चप्पे-चप्पे पर करेगा निगरानी

पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदंड ने बताया कि बकरीद के त्यौहार को लेकर सभी दिशा- निर्देशों को संबंधित विभागों के अधिकारियों और पुलिस के अधिकारियों को निर्देश जारी किया जा चुका है,सुरक्षा व्यवस्था की बात की जाए तो इसके लिए ड्रोन कैमरा चप्पे-चप्पे की निगरानी की जाएगी।

पीएसी और QRT टीम की भी ड्यूटी

प्रमुख चौराहों और महत्वपूर्ण स्थानों पर पीएसी और QRT टीम को भी ड्यूटी लगाया गया है, खुफिया पुलिस को भी निगरानी के लिए चप्पे-चप्पे पर तैनात किया जा रहा है,कुर्बानी करने वाले लोगों से अपील की गई है कि कहीं भी नई परंपरा के साथ कुर्बानी ना की जाए।

सुरक्षा व्यवस्था...

16 ड्रोन कैमरों से होगी शहर के चप्पे-चप्पे की निगरानी तो वही 50 वीडियो ग्राफर करेंगे जगह-जगह की वीडियो रिकॉर्डिंग और फोटोग्राफी के साथ सभी प्रमुख ईदगाह और मस्जिदों के आसपास सीसीटीवी कैमरे से ऑनलाइन की जाएगी निगरानी और पुलिस कमिश्नरेट के द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के लिए पीएसी और QRT टीम को मुस्तैद किया गया है,प्रमुख स्थानों पर वाटर कैनन और फायर टेंडर भी लगाए जाएंगे, और पुलिस खुफिया निगरानी के लिए एलआईयू और सिविल ड्रेस में चप्पे चप्पे पर तैनात रहेंगी।

Tags:    

Similar News