Kanpur news: बहनों से दूर भाईयों को डाक विभाग इस खास लिफाफे से पहुचायेगा राखी

Kanpur news: इस बार रक्षाबंधन को लेकर डाक विभाग ने खास इंतजाम किए है। डाक विभाग द्वारा एक वाटरप्रूफ लिफाफा राखी स्पेशल लाया गया है। जिसकी कीमत ₹15 है लेकिन रक्षाबंधन पर इसपर डिस्काउंट चल रहा है। अब यह ₹10 में बेचा जा रहा है।

Update: 2023-08-21 16:28 GMT
Kanpur post office issued a special envelope to deliver Raksha on Raksha Bandhan

Kanpur news: रक्षाबंधन का त्यौहार नजदीक आ रहा है। भाई-बहन के इस त्यौहार में बहन भारई को रक्षा बांधती है। लेकिन रक्षाबंधन के त्यौहार पर बहनों से दूर रह रहे भाइयों को किसी न किसी तरीके से राखियां पहुंचाती हैं। सबसे अधिक राखियां पहुंचाने के लिए लोग पोस्ट ऑफिस का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि इससे कम खर्चे में राखियां अपने गंतव्य तक पहुंच जाती हैं।

रक्षाबंधन को लेकर डाक विभाग ने किए खास इंतजाम

इस बार रक्षाबंधन को लेकर डाक विभाग ने खास इंतजाम किए है। डाक विभाग द्वारा एक वाटरप्रूफ लिफाफा राखी स्पेशल लाया गया है। जिसकी कीमत ₹15 है लेकिन रक्षाबंधन पर इसपर डिस्काउंट चल रहा है। अब यह ₹10 में बेचा जा रहा है। यह लिफाफा बेहद खास है। इसमें कैसा भी मौसम हो आप की राखियां सुरक्षित अपने गंतव्य तक पहुंचेंगी। इसके साथ ही पोस्ट विभाग द्वारा राखी मेल चलाई जा रही है, जिसका मुख्य उद्देश रक्षाबंधन के पहले या रक्षाबंधन के दिन तक राखियां भाइयों की कलाई तक पहुंच सके ताकि इस रक्षाबंधन किसी भाई की कलाई सुनी ना रहे।

शहर के प्रमुख स्थानों पर पहुंचने के किए इंतजाम

पोस्ट ऑफिस में अलग-अलग शहरों और प्रमुख स्थानों के लिए अलग-अलग बॉक्स लगाए गए हैं। जहां पर लोग लिफाफों में अपनी राखियां डालकर रख सकते हैं। रक्षाबंधन के तीन दिन पहले तक भी अगर आपने इन बॉक्स में अपनी राखी का लिफाफा डाल दिया है, तो रक्षाबंधन के दिन तक भाइयों तक पहुंच जाएगी। इसका जिम्मा खुद पोस्ट विभाग ने लिया है

राखी मेल लिखना होगा

वही दूर गांव के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की सुविधा को देखते हुए डाक विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में डाकघर में ही यह सुविधा उपलब्ध कराई है। इसके लिए ग्रामीणों को राखी पोस्ट करने से पहले लिफाफे पर राखी मेल लिखना पड़ेगा। जिसके बाद उसे त्वरित मुख्य डाकघर भेजा जाएगा। जहां से उसे गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा।

Tags:    

Similar News