Kanpur News: व्यावसायिक ठिकानों को NHAI दे चुका है नोटिस, प्रशासन का प्रतिष्ठानों को नहीं है डर

Kanpur News: एनएचएआइ के परियोजना निदेशक प्रशांत दुबे ने बताया कि पेट्रोल पंपों ने बिना अनुमति के रास्ता बना लिया है। वाहन चालक चेकिंग को देख उल्टी दिशा से आने- जाने से हादसे का खतरा रहता है।

Report :  Anup Pandey
Update: 2024-02-09 08:20 GMT

सड़कों पर अवैध अतिक्रमण (Newstrack)

Kanpur News: कानपुर मेंं सुगम, सरल और जाम को देख सरकार की तरफ से जीटी रोड चौड़ीकरण का काम शुरु किया गया। जहां फोरलेन बनने के बाद से वाहनों की गति बढ़ गई है। फोरलेन होने के बाद रोड किनारे अनेकों प्रतिष्ठान खुल गए है। जो सभी बिना अनुमति के है। जिसके कारण छोटे-बड़े वाहन अपने कार्य के लिए खड़े हो जाते है। नारामऊ से लेकर बिल्हौर तक संचालित पब्लिक स्कूल के प्राइवेट वाहन जीटी रोड पर ही खड़ी होकर बच्चों को चढ़ाती उतारती हैं और कहीं-कहीं तो वाहन चालक भी अधिक दूरी पर कट होने की वजह से उल्टी दिशा में वाहन लेकर जाते है। अवैध रूप से संचालित गतिविधियों के चलते भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने 200 से अधिक संचालकों को नोटिस दिया गया है। लेकिन इस नोटिस का असर नहीं हो रहा है।

पेट्रोल पंपों ने बना दिया अवैध कट

एनएचएआइ के परियोजना निदेशक प्रशांत दुबे ने बताया कि पेट्रोल पंपों ने बिना अनुमति के रास्ता बना लिया है। वाहन चालक चेकिंग को देख उल्टी दिशा से आने- जाने से हादसे का खतरा रहता है। वहीं, फोरलेन सड़क किनारे स्कूल और ढाबे भी खुले हुए हैं। इन प्रतिष्ठान संचालकों को नोटिस दिया है। जहां इसकी एक सप्ताह पहले मंडलायुक्त अमित गुप्ता से मिलकर समस्या भी बताई थी।

ढाबा और स्कूल संचालक कर रहे मनमानी

नारामऊ स्थित एक स्कूल को नोटिस दे स्कूल हाईवे से हटाने के लिए भी कहा गया है। फिर भी नहीं मान रहे हैं। इन सभी के लिए अभियान चलाने की बात मंडलायुक्त और पुलिस कमिश्नर से भी किया है। जिसमें पुलिस की सहायता से ये काम हो सके। 


हाईवे किनारे बन गए है बड़े -बड़े शोरूम और ढाबे

नौबस्ता हमीरपुर रोड पर अनेकों ढाबे, स्कूल, पेट्रोल पंप, शो रूम बन गए है। जो सड़क तक आ गए हैं। फुटपाथ पर चलने वाली जगह तक कब्जा कर रखी है। जिससे पैदल चलने वालों को बड़ी दिक्कत महसूस होती है। जो कभी-कभी हादसे का सबब बन जाती है। इस हाईवे पर भी मेट्रो का निर्माण कार्य चल रहा है। जहां यातायात कभी-कभी पूरी तरह ध्वस्त हो जाता है। कभी-कभी इस यातायात की शिकार आम जनता हो जाती है। इन सड़कों पर काफी हादसे हो चुके हैं। हादसों को देख अधिकारियों द्वारा अवैध कट बंद भी किए जाते हैं। लेकिन प्रतिष्ठान वाले अपने चक्कर में ये कट रातों-रात खोल देते हैं।

हाईवे पर अंडर पास होने के बाद भी वाहन उल्टी दिशा

नौबस्ता से लेकर भौती हाईवे तक अंडर पास बने हुए है। लेकिन, वाहन चालक उल्टी दिशा से आकर कम दूरी तय करने के चक्कर में पास के बने अंडर पास से गुजरते हैं। हादसा होने के बाद पुलिस द्वारा कुछ दिन जागरूक अभियान और चेकिंग चलती है।पुलिस कुछ चालान कर खानापूर्ति कर देती है।

हाइवे से सटे लगे ठेले

नौबस्ता से हमीरपुर और भौती हाईवे पर सैकडों ठेले अवैध रूप से लगने लगे है। इनके कारण वाहन चालक अपने वाहनों को हाईवे पर खड़ा कर खाने पीने में मस्त हो जाते हैं। वहीं सड़क पर खड़े वाहन हादसे का कारण बन जाता है। कोहरे में ये खड़े वाहन बड़े हादसें का रूप दे देते है।

चकरपुर हाइवे किनारें सजी फल मंडी

चकरपुर मंडी के बाहर फुटकर व्यापारियों ने फलमंडी सजा रखी है। जहां सैकड़ों लोग फल खरीदने के लिए रुकते हैं और अपना वाहन सड़क पर खड़ा कर देते है। जिससे जाम के साथ हादसे देखने को मिले है। हादसे के कुछ दिन तक सड़क छोड़ देते है फिर अपनी दुकान सजा लेते है। 

Tags:    

Similar News