UP News: 35,000 रूपए, गिफ्ट और शादी का पूरा इंतजाम... फिर भी नहीं मिल रहे दूल्हा-दुल्हन, अफसर परेशान

UP News: समाज कल्याण विभाग के शासनादेश के मुताबिक, प्रदेश के प्रत्येक जिले में जुलाई में शादियां संपन्न कराई जानी है। इसके लिए 9, 11, 12, 13, 14 और 15 की तारीख भी बताई गई है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-09 04:07 GMT

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

UP News: यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ की बहुचर्चित योजना 'सामूहिक विवाह' इन दिनों कानपुर में सुर्खियों में बनी हुई है। दरअसल, प्रदेश सरकार कानपुर में प्रत्येक साल सामूहिक विवाह का आयोजन करती है। सामूहिक विवाह में सारा खर्चा प्रदेश सरकार ही उठाती है। साथ ही दुल्हनों को उपहार स्वरूप हजारों रुपये भी दिए जाते हैं। इस बार सामूहिक विवाह की तारीख 9 जुलाई से 15 जुलाई तक निर्धारित की गई है, लेकिन इस बार अधिकारियों को दूल्हा-दुल्हन ही नहीं मिल रहे। ऐसे में सामूहिक विवाह कैसे करवाया जाए, इस बात को लेकर अधिकारी चिंतित हैं।

एक शादी पर खर्च होतें हैं 51 हजार रूपए

जानकारी के मुताबिक सामूहिक विवाह में एक शादी पर योगी सरकार 51 हजार रुपये खर्चा करती है। 35 हजार रुपये नकद बैंक खाते में भुगतान किया जाता है। दस हजार रुपये के उपहार दुल्हन को दिए जाते हैं और बाकी के छह हजार रुपये शादी के इंतजाम पर खर्च होते हैं। इसके अलावा नवविवाहित जोड़ों को गिफ्ट भी दिया जाता है। समाज कल्याण विभाग निदेशालय ने कानपुर नगर को 1918 जोड़ों की शादी कराने का लक्ष्य दिया है।

इन तारीखों में होनी हैं शादियां

समाज कल्याण विभाग के शासनादेश के मुताबिक, प्रदेश के प्रत्येक जिले में जुलाई में शादियां संपन्न कराई जानी है। इसके लिए 9, 11, 12, 13, 14 और 15 की तारीख भी बताई गई है। इसके बाद नवंबर, दिसंबर में शादियां होनी हैं। सामूहिक विवाह के लिए ऑनलाइन 50 से भी कम आवेदन आए हैं।  इतने कम आवेदन आने से अधिकारी परेशान हैं। माना 

300 आवेदन पेंडिंग

सामूहिक विवाह का लक्ष्य बीते वित्तीय वर्ष में जिले में पूरा नहीं हो सका था। हैरानी की बात यह रही कि 300 आवेदन पेंडिंग हैं। अधिकारी लंबित पड़े आवेदनों पर विचार कर रहे हैं। सत्यापन के बाद पात्र आवेदकों की शादी करवाई जाएगी। जिला समाज कल्याण अधिकारी ने कहा कि सामूहिक विवाह की तारीख बहुत करीब है। जुलाई में शादियां करवा पाना संभव नहीं है। नवंबर से शादियां करवाने की तैयारी की जा रही है। ज्यादा से ज्यादा आवेदन आए और उनका समय पर सत्यापन हो सके, इस पर काम किया जाएगा

 

Tags:    

Similar News