Kanpur News: सफाई को लेकर महापौर ने कहा क्षेत्रीय जनता से पार्षद का लिया जायेगा फीडबैक

Kanpur News: महापौर द्वारा पार्षदों के साथ उनके क्षेत्रों में जल भराव, नाला-नाली, के सम्बन्ध में कृत कार्यवाही पर अभियन्त्रण विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग की बैठक नगर निगम मुख्यालय स्थित समिति कक्ष में की गई

Report :  Anup Pandey
Update:2024-07-08 21:28 IST

Kanpur News - Photo- Newstrack 

Kanpur News: कानपुर में हुए जलभराव को लेकर सोमवार को मेयर प्रमिला पांडेय ने जलभराव को लेकर एक बैठक बुलाई। जहां जोन-1 के इंजीनियर को फटकार लगाई। और कहा मुझे कई जगह कमियां दिखाई दीं। मैं रोज 2-2 घंटे निरीक्षण करती हूं। शहर में नाला सफाई को लेकर 39 पार्षदों ने अपनी NOC स्वास्थ्य विभाग को दे दी। लेकिन, कहीं भी सफाई नहीं है।महापौर द्वारा पार्षदों के साथ उनके क्षेत्रों में जल भराव, नाला-नाली, के सम्बन्ध में कृत कार्यवाही पर अभियन्त्रण विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग की बैठक नगर निगम मुख्यालय स्थित समिति कक्ष में की गई।

पार्षद क्षेत्रों में नहीं करते निरीक्षण

मेयर ने कहा कि पार्षद अपने क्षेत्रों में कहीं भी निरीक्षण नहीं करते है। और सभी को सफाई करवानी भी है। सब फोन पर ही सफाई करवा रहें है।सफाई कर्मचारी सबको चाहिए लेकिन वार्ड में सफाई कभी देखने तक नहीं जाते। अब क्षेत्रीय जनता से पार्षद का फीडबैक जरूर लिया जाएगा।नगर स्वास्थ्य अधिकारी से कहा- अगले 15 दिन तक मैं साथ में निरीक्षण करूंगी। जिनकी NOC पार्षद ने अधिकारियों को दी जांच कराई जाएगी। पता लगे कि कितनी सफाई हुई है।उन्होंने NOC दी तो कैसे दे दी।


अतिक्रमण तोड़ हो सफाई

नाला-नालियों पर अतिक्रमण उसे तोड़ कर सफाई कराई जाएं।सफाई के साथ तुरन्त सिल्ट उठाए,बरसात में सफाई के उपरान्त सिल्ट वही पड़े रहने से पुनः नाला-नाली में चली जाती हैं। फिर कोई सफाई का कोई औचित्य नहीं है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि जब तक स्थलीय निरीक्षण न कर लिया जाएं।तब तक भुगतान की कार्यवाही न की जाएं।

बिना निरक्षण न करें भुगतान

दो बारिश में डूबा कानपुर तो नगर निगम की पोल खुल गई। जहां जलभराव को लेकर कहा कि अन्दर नालियों की सफ़ाई हुई नहीं है। काम में भरपूर लापरवाही बरती गई। स्थलीय निरीक्षण न कर लें तब तक सफाई को लेकर भुगतान रोक दें। और जांच के बाद ही भुगतान किया जाएं। बिना जांच किए भुगतान हुआ तो खैर नहीं।

सफाई होती तो जलभराव न होता

मेरे द्वारा सर्वोदय नगर में रीजेन्सी हॉस्पिटल के पास निरींक्षण में बल्ली डाल कर देखने पूरी नाली जाम थी। और अतिक्रमण भी था नवीन मार्केट में सिल्ट भरा पड़ा है। पीपीएन मार्केट में इस बार जल भराव हो गया। व्यापारियों ने उन्हें फोन पर अवगत कराया कि दुकान के अन्दर तक पानी भर गया है। वहीं मेट्रो के कार्यों पर भरोसा न करें। खुद चेक करें। नगर निगम मुख्यालय में हुई बैठक में महापौर के निशाने पर नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के अफसर रहे। उन्होंने कहा कि कई जगह जलभराव इसीलिए हो रहा है हलीम मुस्लिम कॉलेज से बेकनगंज, चमनगंज, साइकिल मार्केट, म्योर मिल, एफएम कॉलोनी होते हुए नाला जाता है। यही नाला लाल ईमली चौराहे के पास टूटा। अगर नाला चेक कर लेते तो सारा पानी निकल जाता।

Tags:    

Similar News