Kanpur News: दिवाली के पूजन के लिए डाकघर से गंगोत्री जल की बिक्री, दिखी लोगों की श्रद्धा

Kanpur News: कानपुर शहर बड़े चौराहे डाकघर में दिवाली में पूजन के लिए गंगोत्री जल की बिक्री की जा रही है। दिवाली में घरों की शुद्धिकरण और घर में बने मंदिर के शुद्धिकरण के साथ ही पूजन के समय शुद्ध जल का इस्तेमाल करते हैं।

Report :  Anup Pandey
Update: 2023-11-11 18:10 GMT

दिवाली के पूजन के लिए डाकघर से गंगोत्री जल की बिक्री, दिखी लोगों की श्रद्धा: Photo- Newstrack

Kanpur News: कानपुर शहर बड़े चौराहे डाकघर में दिवाली में पूजन के लिए गंगोत्री जल की बिक्री की जा रही है। दिवाली में घरों की शुद्धिकरण और घर में बने मंदिर के शुद्धिकरण के साथ ही पूजन के समय शुद्ध जल का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए डाकघर में गंगोत्री का जल मंगवाकर बिक्री की है।

आस्था से जुड़े लोग रहे खरीद

डाकघर में गंगोत्री से आए जल को लोग पूजन के किए बड़े विश्वास से खरीद रहे हैं। डाकघर के अधिकारियों का कहना है कि इस साल गंगोत्री के जल की बिक्री 30% कानपुर बढ़ी है। जल की बिक्री में 18% की जीएसटी लगाई गई थी। दिवाली के कुछ दिन पहले ही जीएसटी फ्री कर दिया गया। यह जल डाकघर में कुछ माह पूर्व मंगा लिया जाता है। जो स्टाक में रखा रहता है। लोगों की बढ़ती श्रद्धा के साथ विभाग ने जीएसटी को हटा दिया। जिसके लिए जल लेने वाले लोग आगे बढ़ चढ़कर जल ले रहे है।


जल हुआ जीएसटी फ्री

डाकघर कानपुर जीपीओ में डिप्टी चीफ पोस्ट मास्टर नागेश सचान ने बताया कि गंगोत्री के जल की बिक्री डाकघर से की जाती है। लेकिन इस बार गंगोत्री के जल की बिक्री में बड़ा इजाफा देखा गया है। यह जल 30 रुपए प्रति बोतल के हिसाब से बिक्री की जाती है। बिक्री को देख इस दिवाली इस गंगोत्री जल से जीएसटी हटा ली गई। जिससे बिक्री और अधिक बढ़ गई है।


अन्य डाक घरों में हो रही बिक्री

इस साल तकरीबन 30% अधिक जल की बिक्री हुई है। हजारों लोगों ने गंगोत्री का जल डाकघर से मंगाया है। इसके साथ यहां से डायरेक्ट बिक्री भी हो रही है। शहर के अन्य डाकघर भी गंगोत्री जल की बिक्री कर रहे हैं। जहां दिवाली के पहले गंगा जी दूर हो गई। वहीं भीड़ भाड़ से बचने के लिए लोग गंगा जी न जाकर अब डाकघर से जल ले रहे है।

Tags:    

Similar News