Kasganj News: 211 फुट की काँवड़ यात्रा बनी आकर्षण का केंद्र, देखने के लिए उमड़ी भीड़

Kasganj News: एटा जनपद के मारहरा कस्बा के 400 से अधिक कांवड़ियों का एक जात्था सूरज शूकर क्षेत्र के लहरा घाट से गंगाजल भरकर कस्बे के प्राचीन शिव मंदिर पर चढाया।

Report :  Ajay Chauhan
Update: 2024-07-29 13:50 GMT

Kasganj News (Pic: Newstrack)

Kasgang News: उत्तर प्रदेश के कासगंज जनपद की तीर्थ नगरी सोरों शूकर क्षेत्र के लहरा घाट से मध्य प्रदेश हरियाणा दिल्ली राजस्थान गुजरात तक के कांवड यात्री कांवड में जल भरकर सोमवार के दिन शिव मंदिर में चढ़ाया। इसी के चलते एटा जनपद के मारहरा कस्बा के 400 से अधिक कांवड़ियों का एक जात्था सूरज शूकर क्षेत्र के लहरा घाट से गंगाजल भरकर कस्बे के प्राचीन शिव मंदिर पर चढाया। इस बार यहां से मारहरा कांवड यात्रा समिति के तीन सौ से अधिक कांवड यात्रियों लगातार ने तीसरे वर्ष इतनी लंबी कांवड़ निकाली है। इससे पहले समिति 111 फीट एवम 151 फीट लंबी कांवड से जल ले जा चुके हैं।

कावड़ यात्रा समिति के अध्यक्ष मुदगल ने बताया कि ये कांवड सोरों लहरा घाट से एटा के मारहरा प्राचीन शिव मंदिर दूधेश्वर महादेव पर पहुचेंगी। जहां कांवड यात्री शिव जी को आज जल चढ़ाएंगे। कांवड को चार सौ लोग लेकर चल रहे है। कांवड पर 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन भी हो रहे हैं। मारहरा काँवड़ समिति के सदस्य राहुल भारद्वाज ने बताया कि पिछले तीन वर्षों से वो लगातार अपनी काँवड़ की लंबाई को बड़ा रहे हैं।

इस बार बनी काँवड़ में स्थानीय कारीगरों के द्वारा कार्य किया गया है जिसका उद्देश्य यहाँ के कारीगरों को रोजगार मुहैया कराना है। इस बार काँवड़ में सभी जयोतिर्लिंग की झांकी के साथ साथ 11 शिवलिंग इनमें स्थापित किये गए हैं। 18 दिन से लगातार इसकी साजसज्जा और निर्माण किया जा रहा था। 211 फुट की काँवड़ जनता में आकर्षण का केंद्र बन गई है, जहां-जहां से इस काँवड़ की यात्रा गुज़र रही है बड़ी संख्या मे लोग इसे देखकर आनन्दित हो रहे हैं।

Tags:    

Similar News