Kasganj News: प्रशासन का लगातार निरीक्षण फिर भी घाट पर गंदगी, कावड़ियों को हो रही परेशानी

Kasganj News: सोरों के लहरा गंगा घाट पर कुछ मार्ग खराब और कच्चा होने से कांवड़ियों को जाने में काफी दिक्कतें हो रही हैं।

Report :  Ajay Chauhan
Update: 2024-07-21 14:19 GMT

खराब सड़क और गंदगी। (Pic: Newstrack)

Kasganj News: सूबे के जनपद कासगंज स्थिति सोरों नगर के समीप ग्राम लहरा स्थिति गंगा घाट पर श्रावण के मास में पूरे माह मेला लगता है। ये गंगा घाट महाकवि संत गोस्वामी तुलसीदास जी की जन्मभूमि होने के कारण विशेष महत्त्व रखता है। इस घाट से राजस्थान, मध्यप्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जनपदों से बड़ी संख्या मे कांवड़ भरने कांवड़िये हर वर्ष आते हैं। प्रदेश सरकार के स्पष्ट निर्देश है कि जिन घाटों से कांवड़ भरी जाती है वहां के रास्ते सुगम और साफ होने चाहिए घाट पर गंदगी बिल्कुल नहीं होनी चाहिए।

सीएम योगी के निर्देश का नहीं हो रहा पालन

इसी के मद्देनजर जिले की जिलाधिकारी मेघा रूपम और पुलिस कप्तान अपर्णा रजत कौशिक लगातार स्वयं घाट पर पहुंच कर समीक्षा और व्यवस्था की निगरानी कर रही है। वावजूद इसके उनके अधीनस्थ कर्मचारियों कहीं न कहीं उनके और शासन के आदेश व निर्देश का पूर्ण पालन नहीं कर रहे हैं। घाट पर पहुंचे कांवड़ श्रद्धालुओं का कहना है कि कुछ किलोमीटर कच्चा मार्ग होने के कारण जब जल लेकर यहाँ से निकलते हैं तो वाहन से निकलते समय पूरे मार्ग में धूल ही धूल हो जाती है। मार्ग नहीं दिखाई देता है। ऐसे में कांवड़ को संभालना मुश्किल हो जाता है क्योंकि कांवड़ खंडित होने का भय मन मे आ जाता है।

सड़का बनाने की मांग

उन्होंने बताया कि अगर सीएम योगी के आदेश से ये छोटा सा मार्ग सही हो जाये तो फिर कोई परेशानी नहीं होगी। घाट पर जहां से जल लेते हैं वहां भी जगह जगह गंदगी के ढेर लगे हैं जिनको हटवाया जाना चाहिए। अन्य व्यवस्था काफी अच्छी है। अब सवाल ये है कि जब प्रशासन के मुख्य अधिकारी यहां की निगरानी और समीक्षा कर रहे हैं तो फिर उनके आदेश और निर्देश की अवहेलना कौन कर रहा है। घाट की सफाई व्यवस्था को सुनिश्चित नही कर पा रहे हैं, मीडिया के माध्यम से श्रद्धालुओं ने प्रशासन और शासन से यही मांग रखी है कि कच्चे मार्ग और सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए तो फिर कोई परेशानी नही रहेगी। 

Tags:    

Similar News