Kasganj News: डीएम मेघा रुपम ने केक काटकर मनाया बेटी का जन्मदिन, कहा बेटियाँ संवार रहीं परिवार, समाज और देश का भविष्य

Kasganj News: एसडीएम प्रदीप कुमार विमल के निर्देशानुसार संयुक्त जिला चिकित्सालय मामो में महिला कल्याण विभाग द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित किया गया।डीएम मेधा रूपम ने कार्यक्रम का शुभारंभ कर सभी बालिकाओं को बेबी किट व शिशु वस्त्र वितरित किए तथा बालिकाओं से संयुक्त चिकित्सालय में वृक्षारोपण कराया।

Report :  Ajay Chauhan
Update:2024-10-06 18:44 IST

Kasganj News (Pic- Newstrack)

Click the Play button to listen to article

Kasganj News: कासगंज जिले में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत आज एक कार्यक्रम में जिलाधिकारी कासगंज मेघा रूपम ने एक लड़की का जन्मदिन केक काटकर उसे बधाई दी। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ भारत सरकार का एक निजी अभियान है जिसका उद्देश्य लड़कियों के लिए कल्याणकारी सेवाओं की दक्षता में सुधार करना और जागरूकता पैदा करना है। इस योजना की शुरुआत 100 करोड़ के शुरुआती फंड से की गई थी।

संयुक्त चिकित्सालय में कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि बेटा और बेटी में कोई भेदभाव नहीं करना चाहिए। बेटी और बेटे में कोई अंतर नहीं है। बेटा और बेटी एक समान हैं, जो स्थान बेटे को मिलना चाहिए, वह स्थान बेटी को भी मिलना चाहिए। बेटियां घर के आंगन की नन्हीं चिड़िया की तरह होती हैं, उन्हें पढ़ाना, आगे बढ़ाना और उनकी सुरक्षा करना हमारा कर्तव्य है। आज जिला अस्पताल में कन्या जन्मोत्सव के अवसर पर केक काटकर नन्हीं बच्चियों को खिलाया गया। इस दौरान खुशी का माहौल देखने को मिला।

एसडीएम प्रदीप कुमार विमल के निर्देशानुसार संयुक्त जिला चिकित्सालय मामो में महिला कल्याण विभाग द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित किया गया।डीएम मेधा रूपम ने कार्यक्रम का शुभारंभ कर सभी बालिकाओं को बेबी किट व शिशु वस्त्र वितरित किए तथा बालिकाओं से संयुक्त चिकित्सालय में वृक्षारोपण कराया।

डीएम ने निर्देश दिए हैं कि सभी पात्र लाभार्थी जल्द से जल्द मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन कर दें। बेटा और बेटी में कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। बेटी और बेटे में कोई अंतर नहीं है। बेटा और बेटी एक समान हैं, जो स्थान बेटे को दिया जाना चाहिए वह बेटी को भी दिया जाना चाहिए। आज हर क्षेत्र में लड़कियां अपने परिवार, समाज और देश का नाम विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ा रही हैं, अब देश की सेना में भी लड़कियां पुरुषों के साथ सीमाओं की रक्षा कर रही हैं, खेल और अनुसंधान के क्षेत्र में नाम कमा रही हैं, आज समाज जागरूक हो गया है और बेटों की शिक्षा-दीक्षा में मदद कर रहा है, उसी तरह लड़कियों को भी समान अवसर देने होंगे, तभी सामाजिक समरसता और देश की तरक्की होगी।कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक संजीव सक्सेना, संध्या पाल व अभिषेक गौतम तथा जिला प्रोबेशन कार्यालय से सौरभ यादव, परियोजना समन्वयक नीतू व योगेश मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News