Ganga Dussehra 2024: लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी, हर हर गंगे के जयकारों से गूंजे गंगाघाट

Kasganj News: सुबह 6 बजे सभी गंगाघाटों पर चारों ओर श्रद्धालुओं की भीड़ का आलम ही नजर आ रही था। हर कोई गंगा की रेतीली तलहटी में दौड़ता हुआ गंगा की धार की ओर बढ़ रहा था जिससे वह जल्दी गंगा स्नान कर सके।

Report :  Ajay Chauhan
Update: 2024-06-16 06:08 GMT

स्नान करते श्रद्धालु (Pic: Newstrack)

Kasganj News: दशहरा पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने कासगंज जिले के गंगा घाटों पर डुबकी लगाकर पुण्य अर्जित किया। श्रद्धालुओं ने गंगास्नान कर पूजा अर्चना करते हुए साधु संतों को दान पुण्य भी किया। पूरे दिन गंगा पर धार्मिक आयोजनों का सिलसिला चलता रहा। श्रद्धालुओ के हर हर गंगे के जयकारों से गंगा के घाट गुंजायमान हो गए।

दशहरा पर्व पर पतित पावनी मां गंगा की ने अवतार लिया था। इसलिए आज के दिन स्नान करने का विशेष महत्व है‌। स्नान के लिए शनिवार की शाम से ही तीर्थनगरी सोरों, लहरा, कछला, कादरगंज गंगाघाटों पर श्रद्धालुओं ने डेरा जमा लिया। रात्रि के समय श्रद्धालुओं ने कहीं कीर्तन तो कहीं भजन के कार्यक्रम आयोजित करके गंगा की महिमा का गुणगान किया। इस पर्व का सनातन धर्म मे क्या महत्व है इस पर मंदिर के पुजारी कालीचरण महंत ने बताया कि आज सुबह हर हर गंगे के जयकारों के साथ श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। सुबह 6 बजे सभी गंगाघाटों पर चारों ओर श्रद्धालुओं की भीड़ का आलम ही नजर आ रही था। हर कोई गंगा की रेतीली तलहटी में दौड़ता हुआ गंगा की धार की ओर बढ़ रहा था जिससे वह जल्दी गंगा स्नान कर सके। श्रद्धालुओं के बीच ऐसी प्रतिस्पर्धा दिखाई दे रही थी।


दोपहर तक गंगाघाटों पर भीड़ का जबरदस्त दवाब बना रहा। दूरस्थ इलाकों के लोग रात को ही यहां पहुंच गए थे, सुबह के समय गंगास्नान करने के पश्चात वापस प्रस्थान कर गए। वहीं आस पास के इलाके के लोगों का दोपहर तक पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। श्रद्धालुओं ने गंगा मां का दूध से दुग्धाभिषेक भी किया, पूजा अर्चना का सिलसिला दिनभर गंगाघाटों पर चलता रहा। गंगाघाटों पर भंडारे के कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। जहां श्रद्धालु साधु, संतों और भिक्षुओं को भोजन कराके दान दक्षिणा भेंट कर रहे थे।


यातायात की व्यवस्था में दशहरा पर्व पर गंगा स्नान को आने जाने वाले श्रद्धालुओं के अलावा वाहनों की आवाजाही से कासगंज से लेकर कछला गंगा घाट तक जाम से हालात रहे। श्रद्धालु घंटों जाम में फंसे रहे। वाहन रेंग रेंग कर चलते दिखाई दिए। जाम में फंसे श्रद्धालुओं को घंटों पसीना बहाना पड़ा। कड़ी मशक्कत और घंटों इंतजार के बाद वह गंगा घाट तक पहुंचे। उधर जाम के चलते यातायात पुलिस के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। वह यातायात व्यवस्था सुचारू करने में लगे रहे।

Tags:    

Similar News