Kasganj: मंदिरों में मां के भक्तों की लगी लंबी कतारें, ‘जय माता दी’ के जयकारों से गूंजा वातावरण

Kasganj: माता रानी का शारदीय नवरात्र पर्व शुरू हो गया है, जिसको लेकर कासगंज जनपद के सभी मंदिरों में मां के भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई है।

Report :  Ajay Chauhan
Update:2024-10-03 12:01 IST

मंदिरों में मां के भक्तों की लगी लंबी कतारें (न्यूजट्रैक)

Kasganj News: आज से शारदीय नवरात्र की शुभारंभ हो चुका है। सनातन धर्म में प्रकृति की पारुपिणी आदि शक्ति माता पार्वती द्वारा सत्य और सनातन की रक्षा के लिए दुष्ट और आसुरी प्रवत्तियों का नाश किया गया। अध्यात्म में चण्ड प्रवर्त्ति और मुण्ड निवर्ती का नाम है और माँ भगवती प्रवर्त्ति और निवर्ती दोनों से जीव छुड़ाती हैं और मोक्ष देती हैं। इसलिये जगदम्बा का नाम चामुंडा पड़ा। वहीं वैज्ञानिक दृष्टिकोण से जब दो ऋतुओं के बीच बदलाव आता है तो उस समय कीट पतंगों कीड़े मकोड़ों का प्रकोप काफी बढ़ जाता है।

ऐसे में संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा बढ़ जाता है। तो पर्व की आस्था के कारण व्यक्ति अपने घर और आसपास के वातावरण की सफाई करते हैं। जिससे इन रोगों के फैलने का प्रभाव कम होता है। मानव शरीर को भी एक ऋतु से दूसरी ऋतु में परिवर्तन के समय कुछ बदलाव करने होते हैं। खान-पान भोजन और शयन का समय भी परिवर्तित होता है। इसीलिए नवरात्र पर्व के दौरान सात्विक रहकर उपवास करने से मनुष्य का पाचनतंत्र मजबूत होता है। भारतवर्ष में हमारे ऋषियों और मुनियों की जीवन जीने की जो कला रही है उसे आध्यात्मिक और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से जोड़कर मानव जीवन के हितों को संरक्षित करने को इसे आस्था से जोड़ दिया गया है।

भक्त आस्थाओं के कारण नवरात्र के दौरान अपने नियम संयम के साथ नवरात्र के नौ दिन उपवास रखकर माता आदि शक्ति के नौ रूपों की आराधना करते हैं इसी विशेष महत्व के कारण पौराणिक काल से ये पर्व मनाने का सिलसिला चल रहा है। कासगंज जनपद में ऐतिहासिक रूप से मान्यता प्राप्त देवी के तीन मंदिर मौजूद हैं। जहां नवरात्र के दौरान हज़ारों भक्तों का सैलाब पूजन अर्चन के लिए उमड़ता है।

माता चामुंडा मंदिर कासगंज नगर, माता पाटलावती मंदिर पटियाली नगर, माता मुड़कटिया देवी या देवी श्योर का मंदिर ग्राम ककराला रेलवे स्टेशन दरियावगंज के नजदीक स्थित हैं। माता रानी का शारदीय नवरात्र पर्व शुरू हो गया है, जिसको लेकर कासगंज जनपद के सभी मंदिरों में मां के भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई है। मां के भक्त मां की पूजा अर्चना करते दिखाई दे रहे हैं। कासगंज के प्राचीन मां चामुंडा मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए उमड़े हुए हैं, श्रद्धालु लाइन लगाकर एक-एक कर माता के दर्शन व पूजा अर्चना कर अपनी मनोकामना मांग रहे हैं, नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्रि पर्व को देखते हुए प्रशासन ने सभी मंदिरों पर सुरक्षा व्यवस्था के तहत पुलिस कर्मी तैनात किये हैं।

Tags:    

Similar News