Lakhimpur Kheri Violence: तिकुनिया हिंसा कांड में किसान पक्ष का ट्रायल में नहीं हुई गवाही, 2 जनवरी को अगली सुनवाई

Lakhimpur Kheri Violence: लखीमपुर खीरी के तिकुनिया हिंसा कांड में किसान पक्ष मामले में 16 दिसंबर से ट्रायल शुरू होगा। मामले में किसान पक्ष के वादी जगजीत सिंह की गवाही होगी।

Written By :  aman
Update: 2022-12-16 07:00 GMT

तिकुनिया हिंसा कांड (Social Media) 

Lakhimpur Kheri Violence: लखीमपुर खीरी के तिकुनिया हिंसा कांड में किसान पक्ष मामले में आज यानी शुक्रवार (16 दिसंबर) से ट्रायल शुरू होना था। मामले में किसान पक्ष के वादी जगजीत सिंह की गवाही होनी थी। लेकिन मामले में मुख्य वादी जगजीत सिंह की गवाही नही पड़ी। वादी गवाही फ्लू के चलते कोर्ट में पेश नहीं हुआ। मामले की अगली सुनवाई 2 जनवरी होगी।

बता दें कि 219/21 शुक्रवार यानि आज के का ट्रायल शुरू हो गया है। 3 अक्टूबर 2021 तिकुनिया में 8 लोगों की मौत हो गई थी। हिंसा के 439 दिन बाद केस का ट्रायल लोअर कोर्ट में से शुरू हुआ है। लखीमपुर में 2 मामले दर्ज किए गए थे। पहला मामला जिसमें एक पत्रकार समाचार किसानों की हत्या का केस दर्ज था। जबकि दूसरा मामला किसानों पर दर्ज किया गया था। लेकिन भाजपा कार्यकर्ता पीट-पीटकर मार दिया गया था। पहले मामले में आज से ट्रायल शुरू हो रहा है।

मुकदमा अपराध संख्या 219/21 चार बाजी हैं। जिनमें से सबसे पहले जगदीश सिंह निवासी बहराइच इनके भाई दलजीत सिंह आदिवासी लखीमपुर और उनके भाई रमन कश्यप की मौत हो गई। जगदीश सिंह निवासी सतनाम सिंह निवासी लखीमपुर के बेटे मृतक के भाई के बयान दर्ज होने से उनके वकील कोर्ट में एप्लीकेशन भी 10 दिन पहले आशीष मिश्रा समेत 14 आरोपियों पर हुए थे। आरोप तय, कोर्ट में ट्रायल शुरू होने से पहले बीते 6 दिसंबर को कोर्ट ने मुकदमे में आरोपियों पर आरोप तय कर दिए थे। इस मामले में कोर्ट ने , 147/148/149/307/326/302/ 120B/ 427 01/ मेंआरोप तय किए। सुप्रीम कोर्ट ने पूछा था कि युवकों कितने दिनों में केस का ट्रायल पूरा कर लेगा। सुप्रीम कोर्ट में आशीष मिश्रा की जमानत याचिका पर सुनवाई हो रही थी, इस के संदर्भ में यह सवाल पूछा था। 

ये हैं आरोपी

1 आशीष मिश्रा

2 अंकित दास

3 नंदन सिंह

4 सत्यम त्रिपाठी

5 लतीफ

6 शेखर भारती

7 आशीष पांडे

8 लव कुश

9 शिशुपाल

10 उल्लास कुमार त्रिवेदी

11 रिंकू राना

12 धर्मेंद्र सिंह

13 वीरेंद्र कुमार

आपको बताते चलें घटना के 90 दिन बाद भी एसआईटी टीम ने तिकुनिया मामले में आशीष मिश्रा समेत 13 आरोपियों के खिलाफ 5000 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की गई थी। आशीष मिश्रा जिसमें मुख्य आरोपी बताए थे। वहीं, जो किसान दोषी पाए गए थे के खिलाफ 1300 पन्नी की 4 चार्जशीट दाखिल की गई थी।

जानें क्या है लखीमपुर हिंसा मामला?

किसान आंदोलन के दौरान यूपी के लखीमपुर खीरी जिले में 3 अक्टूबर 2021 को नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान सड़क पर उतरे थे। आरोप है कि केंद्रीय मंत्री और लखीमपुर से सांसद अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा ने विरोध कर रहे किसानों पर गाड़ी चढ़ा दी थी। जिसके बाद हिंसा भड़की। इस हिंसा में 4 किसानों सहित 8 लोगों की मौत हो गई थी। 

Tags:    

Similar News