पाकिस्तान से आई आफत: इस राज्य में मचेगा टिड्डी दल का आतंक, कई शहरों में अलर्ट

उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए बुरी खबर है। पाकिस्तान से आये टिड्डी दल का खतरा अभी टला नहीं है। टिड्डियों के दो दलों के मध्य प्रदेश की सीमा पर सक्रिय होने की पुष्टि जीपीएस मैपिंग से हुई है।

Update: 2020-06-09 10:23 GMT

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए बुरी खबर है। पाकिस्तान से आये टिड्डी दल का खतरा अभी टला नहीं है। टिड्डियों के दो दलों के मध्य प्रदेश की सीमा पर सक्रिय होने की पुष्टि जीपीएस मैपिंग से हुई है। जिसके कारण कृषि विभाग ने किसानों को इसके लिए जागरूक करते हुए कानपुर समेत कई शहरों को अलर्ट किया है। कृषि विभाग के अधिकारी टिड्डी दलों से निपटने के लिए पूरी व्यवस्था के साथ लगातार नजर रख रहे हैं।

ये भी पढ़ें:ट्रंप की बढ़ीं मुश्किलें: खुद की पार्टी से टूटा नाता, चुनावी रेस में भी पीछे

कृषि विभाग से प्राप्त जानकारी

कृषि विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक कानपुर और आसपास जनपदों में अभी भी टिड्डियों का खतरा मंडरा रहा है, इसके चलते कई शहरों में अलर्ट जारी है। एक टिड्डी दल पन्ना घाटी तो दूसरा शहडोल की ओर गया है। मध्य प्रदेश के सीमावर्ती जनपद झांसी, ललितपुर, चित्रकूट इत्यादि को अलर्ट पर रखा गया है। जिला कृषि रक्षा अधिकारी के मुताबिक कि मौसम पर निर्भर करेगा कि टिड्डी दल का मूवमेंट किधर की और होगा। उन्होंने कहा कि लगातार किसानों को जागरूक किया जा रहा है, और निदेशालय स्तर पर स्थापित टिड्डी कंट्रोल रूम से संपर्क कर जानकारी ली जा रही है। वहीं टिड्डी दल के लिए बनाए गए कंट्रोल रूम से रोज एक ब्लाक के दस-दस किसानों से बातचीत की जा रही है। किसानों को बताया गया कि टिड्डी दल को देखते ही शोर मचाये तथा थाली व ताली बजाना शुरू कर दें, उन्हें बैठने न दें।

ये भी पढ़ें:सीएम योगी ने दिये निर्देश, एमएसएमई सेक्टर में एक व्यापक कार्यक्रम तैयार किया जाए

कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि टिड्डी दल प्रायः दिन डूबने के समय किसी न किसी पेड़, पौधों पर दिन निकलने तक आश्रय लेती है। इसलिए सघन सर्वेक्षण कर आश्रय चिन्हित किए जाए। टिड्डियों के आक्रमण की दशा में ट्रैक्टर माउन्टेड स्पे्रयर्स, पावर स्पे्रयर्स, नगर निगम व नगर निकाय के छिड़काव यंत्रों, अग्निशमन विभाग की गाड़ियों से संस्तुत कृषि रक्षा रसायनों को रात से सुबह सूर्योदय तक गहन छिड़काव की संस्तुति के अनुसार कार्यवाही की जाए, ताकि टिड्डी दल को उनके प्रवास के ठिकानों पर ही नियंत्रित व समाप्त किया जा सके।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News