भक्ति की शक्ति का कमालः बाबा ने तीन भक्तों को देिये दर्शन, जयघोष से गूंजा शिवाला

प्राप्त जानकारी के मुताबिक जौनपुर के तीन कांवरिए दिलीप सिंह, राघवेंद्र सिंह और प्रदीप चैहान शुक्रवार से ही पद यात्रा करते हुए काशी के लिए निकले थे।

Update: 2020-07-19 10:04 GMT

लखनऊ: देवों के देव महादेव के प्रिय मास सावन में भी शिव दर्शन के अभिलाषी भक्तों पर कोरोना प्रोटोकाल लागू है। देश के मशहूर शिवालयों में आम जनता के लिए शिव दर्शन और अभिषेक पर तमाम पाबंदियां लगी हुई हैं। ऐसे में शिव की नगरी काशी में बाबा विश्वनाथ के दर्शन व जलाभिषेक करने के लिए पहुंचे तीन कांवरियों को पुलिस ने रोक दिया।

लेकिन काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन के आदेश के बाबत जानकारी देने के बाद पुलिस ने उन्हे मंदिर में प्रवेश की अनुमति दे दी। जिसके बाद तीनो कांवरियों ने मंदिर में बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन व जलाभिषेक किया।

तीनों भक्तों ने श्रद्धापूर्वक किया शिव का जलाभिषेक व पूजन

प्राप्त जानकारी के मुताबिक जौनपुर के तीन कांवरिए दिलीप सिंह, राघवेंद्र सिंह और प्रदीप चैहान शुक्रवार से ही पद यात्रा करते हुए काशी के लिए निकले थे। काशी पहुंच कर तीनों कांवरियें दशाश्वमेघ क्षेत्र में अपने एक रिश्तेदार के यहां रूके और यहां से शनिवार की दोपहर में तीनों दशाश्वमेध घाट पहुंचे। सावन के कृष्ण पक्ष की तेरस तिथि पर बाबा विश्वनाथ के जलाभिषेक के महत्व को देखते हुए दशाश्वमेघ घाट पर गंगास्नान करने के बाद उक्त तीनों कांवरियों ने कांवर में जल लिया और विश्वनाथ मंदिर की ओर जाने वाली सड़क की ओर बढ़े। तो घाट पर मौजूद जल पुलिस के सिपाही ने उन्हें रोक दिया।

ये भी पढ़ें- राजस्थान संकट पर बोले सिब्बल, कहा दिल्ली से फैल रहा भ्रष्टाचार रुपी वायरस

इस पर कांवरियों ने जल पुलिस के सिपाही को बताया कि विश्वनाथ मंदिर में भक्तों को प्रवेश दिया जा रहा है। तीनों भक्तों ने सिपाही को काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन के भक्तों को दर्शन की अनुमति संबंधी आदेश के बारे में भी बताया। इस पर जल पुलिस के सिपाही ने तीनों भक्तों को दशाश्वमेघ घाट से मंदिर तक जाने दिया। इसके बाद तीनों कांवरियों ने बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक व पूजन किया और मंदिर परिसर में ही बम भोले का जयघोष किया।

शनिवार-रविवार भक्तों के प्रवेश पर प्रतिबंध

बता दें कि बीती 12 जुलाई को काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी गौरांग राठी के हस्ताक्षर से यह सूचना जारी की गई थी कि शनिवार और रविवार को विश्वनाथ मंदिर में भक्तों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। साथ ही यह भी कहा गया था कि सावन को देखते हुए इस पूर्ण बंदी के दौरान भी अगर कुछ भक्त पहुंच जाते है तो उन्हे बाबा विश्वनाथ के दर्शन की अनुमति दी जायेगी।

ये भी पढ़ें- ट्विटर पर हर हर मोदीः छह करोड़ पार हुई फालोअर्स की संख्या

काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने बताया कि सावन को देखते हुए तय किया गया था कि दो दिवसीय पूर्ण बंदी के बाद भी अगर भक्त आ जाते हैं तो उन्हें दर्शन की इजाजत दी जाएगी।

Tags:    

Similar News