Lucknow Building Collapse: सावधान! हो जाएं लखनऊ के बिल्डर, जल्द होगी बड़ी कार्यवाही

Lucknow Building Collapse: एलडीए के उपाध्यक्ष डॉ इंद्रमणि त्रिपाठी ने 8 टीमें गठित की है। टीम में 50 से ज्यादा इंजीनियर और लगभग 150 सुपरवाइजर शामिल है। जानकारी के मुताबिक टीम ने बुधवार तक कई अवैध अपार्टमें चिन्हित किर लिए हैं।

Written By :  Anant kumar shukla
Update: 2023-01-27 11:18 GMT

LDA preparing to take strict action against Lucknow builders

Lucknow Building Collapse: लखनऊ में वजीर हसन रोड स्थित अलाया अपार्टमेंट गिरने के बाद लखनऊ विकास प्राधिकरण की आंख खुल गई है। अब याजदान के साथ-साथ सभी बिल्डरों द्वारा बनवाए गए अपार्टमेंट की जांच कराई जाएगी। इसके लिए एलडीए के उपाध्यक्ष डॉ इंद्रमणि त्रिपाठी ने 8 टीमें गठित की है। टीम में 50 से ज्यादा इंजीनियर और लगभग 150 सुपरवाइजर शामिल है। जानकारी के मुताबिक टीम ने बुधवार तक कई अवैध अपार्टमें चिन्हित किर लिए हैं।

सभी अपार्टमेंट की होगी जांच

अलाया अपार्टमेंट के ढहने की घटना के बाद से ही एलडीए बड़ी कार्यवाही करने की योजना बना रही है। अपार्टमेंट की जांच वगातार की जा रही है। कमिशनर ने अपार्टमेंट की जांच के आदेश दे दिए हैं। इससे पहले याजदान बिल्डर द्वारा बनवाए गए अपार्टमेंट के जांच का आदेश हुआ था। लेकिन बाद में सभी अपार्टमेंट की जांच के निर्देश दिए गए। जिससे भविष्य में ऐसी घटना न हो। किसी की जमा पूंजी इस तरह न बर्बाद हो।

आज आएगी रिपोर्ट

एलडीए द्गवारा गठित टीम ने बुद्धवार से ही जांच शुरू कर दी है। कई अवैध अपार्टमेंट चिन्हित किए जा चुके हैं। अवैध अपार्टमेंट चिन्हित करने के लिए टीम को 24 घंटे का समय दिया गया था। लेकिन अब सय दो दिन के लिए बढ़ा दिया गया है। शुक्रवारा तक पूरी रिपोर्ट आ जाएगी। इसके बाद प्राधिकरण द्वारा इनके खिलाफ कार्यवाही शुरू की जाएगी। अवैध अपार्टमेंट तोड़े जाएंगे। इन अपार्टमेंट को बनाने वाले बिल्डरों के खिलाफ प्राधिकरण द्वारा एफआईआरबी दर्ज कराएगा।

अलाया को 2010 में गिराने के लिए आया था आदेश

डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि एलडीए ने अलाया अपार्टमेंट बनाने वाले तथा याजदान बिल्डर के मालिक नवाजिश शाहिद और तारिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की तहरीर दे दी है। इस बिल्डिंग को ध्वस्त करने का आदेश 2010 में ही पारित हुआ था। अभी तक क्यों ध्वस्त नहीं कराया गया इसकी भी जांच की जा रही है। जो भी दोषी पाएजाएंगे उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। याजदान द्वारा बनवाए गए सभी बिल्डिंग की जांच की जा रही है।

Tags:    

Similar News