लखनऊ: CM व गवर्नर ने सरदार पटेल की जयंती पर किया माल्यार्पण

Update: 2018-10-31 04:03 GMT

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गवर्नर राम नाईक ने लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर लखनऊ के हजरतगंज स्थित सरदार पटेल प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। माल्यार्पण के उपरांत सीएम योगी एवं गवर्नर ने चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उद्घाटन के उपरांत विधानसभा के सामने गवर्नर रामनाईक एवं मुख्यमंत्री को पुलिस की टुकड़िया सलामी दे रही हैं।

यह भी पढ़ें: LIVE : स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बारे में वो सब, जो आप जानना चाहते हैं

रीता बहुगुणा जोशी सहित कई मंत्री इस कार्यक्रम में मौजूद हैं। डीजीपी ओपी सिंह एवं मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडे भी साथ में मौजूद हैं। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज पूरा देश महान सपूत वल्लभ भाई पटेल की जयंती पूरे उत्साह के साथ मना रहा है।

यह भी पढ़ें: केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ‘रन फॉर यूनिटी’ को हरी झंडी दिखाई

वल्लभ भाई पटेल जी ने देश की एकता को भारत की सीमाओं को एकता और अखंडता की डोरी में बाधा था। इसके लिए उन्हें लौह पुरुष नाम से सम्मानित किया गया था। आज उनकी 143वी जयंती पर प्रधानमंत्री की दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ती का लोकार्पण आज किया जा रहा है। सरदार का यह प्रोग्राम असरदार हो इसके लिए भारत माता का हर सपूत उस महान पुरूष को नमन करता है।

यह भी पढ़ें: LIVE: मोदी केवडिया पहुंचे, देश को कुछ देर में समर्पित करेंगे ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’

सीएम योगी ने ये भी कहा कि बहुत ही रियासत ऐसी थी जो एक साथ जुड़ना नहीं चाहती थी। पर सरदार के संकल्प के सामने सभी को झुकना पड़ा। सोचिए अगर उस समय सरदार ने यह नही किया होता तो भारत की अखंडता की क्या स्थिति रहती। वहीं, इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अखंडता की शपथ दिलाई।

वहीं, राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि आज जिस मूर्ती का लोकार्पण प्रधानमंत्री जी कर रहे हैं। उसमें देश के अलग-अलग कोने से लोहा और मिट्टी ली गई है, जिससे राष्ट्र के लोगों को एकता का संदेश मिलता रहेगा। जिससे देश को लोगो को लगता रहेगा की मूर्ती में हमारा भी योगदान है।

हमने आज शपथ ली है। पर कहा जाता है शपथ लेना आसान है पर करना कठिन है। मगर हमें इच्छाशक्ति के द्वारा इसको पूरा करना है। वल्लभ भाई पटेल ने किसानों के लिए काम किया। रियासतों को साथ मे जोड़ा यह बड़ी बात थी।

Tags:    

Similar News