Lucknow News: बारिश के बीच निरीक्षण को निकलीं लखनऊ कमिश्नर, जलभराव वाले इलाके का किया दौरा, पानी निकासी को लेकर दिए निर्देश

Lucknow News: मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब भारी बारिश के कारण पानी से तर-बरतर लखनऊ की सड़कों का सोमवार सुबह निरीक्षण किया। लखनऊ कमिश्नर खुद पानी में घुसकर उन इलाकों में पहंची, जहां पानी भरा हुआ है।

Update: 2023-09-11 04:45 GMT

मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब (ट्विटर)

Lucknow News: राजधानी लखनऊ समेत यूपी के अधिकांश जिलों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को सामान्य से 210 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई, जिसके कारण शहर की सड़कें जलमग्न हैं और कॉलोनियों में पानी घुस गया है। खराब मौसम का बहाना बना ज्यादातर अफसर अपने घरों या दफ्तरों में खुद को कैद कर लेते हैं लेकिन कुछ अधिकारी ऐसे भी होते हैं जो मुसीबत की इस घड़ी में ग्राउंड जीरो पर होते हैं।

लखनऊ की कमिश्नर रौशन जैकब उन्हीं चंद अधिकारियों में हैं, जिन्हें ये पता है उनकी असली जरूरत जनता को कब है। वरिष्ठ महिला आईएएस अधिकारी का फोटो और वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। जिसमें वह भारी बारिश के बीच राजधानी के जलभराव वाले इलाके का दौरा करती नजर आ रही हैं। जैकब अपने साथ चल रहे अन्य सरकारी कर्मियों को जरूरी दिशा-निर्देश देती नजर आ रही हैं।


जलभराव वाले इलाके का किया दौरा

मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब भारी बारिश के कारण पानी से तर-बरतर लखनऊ की सड़कों का सोमवार सुबह निरीक्षण किया। लखनऊ कमिश्नर खुद पानी में घुसकर उन इलाकों में पहंची, जहां पानी भरा हुआ है। इसमें पटेल नगर, हाइकोर्ट और लोहिया चौराहा शामिल है। उन्होंने अधिकारियों से इन जगहों से पानी की निकासी के लिए तत्काल पम्पिंग मशीनें लगाने के निर्देश दिए। मंडलायुक्त ने सुरेंद्र नगर में बने पंपिग स्टेशन का जायजा भी लिया और उसकी क्षमता वृद्धि करने के निर्देश दिए।


बीते साल भी ऐसे ही संभाला था मोर्चा

ऐसा पहली बार नहीं है कि जब भारी बारिश के बीच मंडलायुक्त डॉ. रौशन जैकब खुद लखनऊ की सड़कों और गली-मोहल्लों का निरीक्षण करने निकली हों। बीते साल इसी समय यानी सितंबर 2022 में भी जब मूसलाधार बारिश के कारण लखनऊ के कई इलाके जलमग्न हो चुके थे, तो कमिश्नर जैकब ने खुद मैदान में उतरकर मोर्चा संभाला था। वह घुटने भर पानी वाले इलाके में हाथ में चप्पल लेकर घुंसी थीं। तब भी उनके फोटो और वीडियो काफी वायरल हुए थे।

अन्य अधिकारी भी ले सकते हैं सीख

सीनियर महिला आईएएस अधिकारी की इस संवेदनशीलता की जमकर तारीफ हुई थी। ऐसे समय में जब अधिकारियों में अक्सर पॉवर का नशा और रौब देखा जाता है, तब रौशन जैकब जैसी अधिकारी ही उम्मीद की एक किरण लेकर आम लोगों के बीच आती हैं। इतने उच्च पद पर बैठी एक अधिकारी का बिल्कुल ग्राउंड जीरो पर जाकर हालात का जायजा लेना, उन अधिकारियों के लिए सीख है जो अपनी ड्यूटी को अपना पॉवर समझ उसका दुरूपयोग करते हैं।  

Tags:    

Similar News