Lucknow: लोहिया संस्थान में 10 दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर शुरू, निदेशक बोलीं- मानसिक व शारीरिक सुख मिलेगा

Lucknow News Today: रविवार को राजधानी के डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के एकेडमिक ब्लॉक भवन के दसवें तल के हॉल में दस दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ हुआ।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-06-12 13:41 GMT

 लोहिया संस्थान में 10 दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर शुरू। 

Lucknow: रविवार को राजधानी के डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (Dr. Ram Manohar Lohia Institute of Medical Sciences) के एकेडमिक ब्लॉक भवन के दसवें तल के हॉल में प्रातः काल 6:30 बजे से 'दस दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर' का अत्यंत धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ शुभारंभ हुआ। यह योग शिविर आगामी 9 दिवस तक प्रतिदिन प्रातः काल 6:30 बजे से 7:30 बजे के बीच चलेगा और इसका समापन 21 जून 2022 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर होगा। योग शिविर में प्रदेश के कई स्थानों से अतिथि योगाचार्यों के रूप में कई योग विशेषज्ञ नित्य प्रतिदिन कार्यक्रम में योग विशेषज्ञों के रूप में योग प्रशिक्षण देने आ रहे हैं।

योग-विशेषज्ञ कनिका सत्यानंद रहीं मुख्य अतिथि

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि व दिल्ली से आई हुई लगभग तीन दशक अनुभवी योग-विशेषज्ञ कनिका सत्यानंद रहीं। उनके व संस्थान की निदेशक प्रो (डॉ) सोनिया नित्यानंद और बाहर से आए हुए अतिविशिष्ट अतिथि योगाचार्यों; श्वेता शर्मा (लखनऊ), मोनिका पांडे (लखनऊ), शैलेश कुमार गौड़ (गोरखपुर) एवं संस्थान के योग विशेषज्ञ ओम नारायण अवस्थी व अध्यक्ष छात्र कल्याण और कार्यक्रम के आयोजन अध्यक्ष प्रो (डॉ) एपी जैन द्वारा योग शिविर का शुभारंभ दीप प्रज्वलन व योग वंदना के साथ हुआ। कार्यक्रम के आयोजन सचिव संस्थान के नाक, कान, गला विभाग के सह आचार्य डॉ मोहित सिन्हा रहे।


कार्यक्रम में 200 प्रतिभागियों की सहभागिता: सोनिया नित्यानंद

कार्यक्रम में लगभग 200 प्रतिभागियों की सक्रिय सहभागिता रही, जिसमें प्रमुख रूप से एमबीबीएस छात्र रहे और इनके अतिरिक्त संस्थान के शीर्षस्थ प्रशासन, शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक वर्ग, संकाय सदस्यों, रेजिडेंट डॉक्टर्स की सक्रिय प्रतिभागिता रही। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए 400 लोगों की क्षमता वाला कार्यक्रम स्थल खचाखच भर गया। संस्थान के अन्य कार्मिकों ने बड़ी तादाद में ऑनलाइन लिंक के माध्यम से प्रतिभागिता करी।


छात्रों की जीवन शैली में योग के महत्व

संस्थान की निदेशक प्रो (डॉ) सोनिया नित्यानंद ने छात्रों की जीवन शैली में योग के महत्व और उससे होने वाले मानसिक शारीरिक स्वास्थ्य व आत्मिक सुख के विषय में बताया। उसे पूर्ण निष्ठा से अपने जीवन में ढालने की महत्वपूर्णता पर जोर दिया।

कार्यक्रम के आयोजन अध्यक्ष एवं संस्थान के छात्र कल्याण अध्यक्ष, प्रो डॉ. एपी जैन (Student Welfare President, Prof. Dr. AP Jain) ने बताया कि नेशनल मेडिकल कमिशन (राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग) द्वारा इस वर्ष 2022 के सत्र से दस दिवसीय योग प्रशिक्षण अब एमबीबीएस स्थापना पाठ्यक्रम में सम्मिलित कर छात्रों के लिए प्रतिवर्ष अनिवार्य कर दिया गया है।

Tags:    

Similar News