Shravasti News: हर तरफ आजादी का जश्न, जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट भवन पर किया ध्वजारोहण, स्कूली बच्चों ने निकाली प्रभात फेरी

Shravasti News जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों एवं देश के लिए शहीद सैनिक लेफ्टिनेंट कर्नल चौधरी सुशील चन्द्र के परिजनों को अंगवस्त्र और प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित भी किए।

Update: 2024-08-15 15:21 GMT

जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट भवन पर किया ध्वजारोहण, स्कूली बच्चों ने निकाली प्रभात फेरी: Photo- Newstrack

Shravasti News: देश की आजादी के 78 वें पर्व पर बृहस्पतिवार को समूचा जिला तिरंगे ध्वज के रंग में रंगा है। शहर से गांव तक बजते देशभक्ति गीत और उसे गुनगुनाते लोग आजादी के जश्न में डूबे रहे। जिले भर में सुबह स्कूली बच्चों ने प्रभात फेरी निकाली और भारत माता की जय का जयघोष किया। इन जयकारों के संखनाद से समूचा जिला गुंजायमान रहा।

सुबह 7:30 बजे जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी अपने परिवार के साथ कलेक्ट्रेट भवन पहुंचे और कलेक्ट्रेट 8:00 बजे कलेक्ट्रेट भवन पर ध्वजारोहण किया और अफसरों तथा कर्मियों को भारत के एकता और अखंडता को अक्षुण्ण रोकने की शपथ दिलायी। तो वहीं दूसरी तरफ "हर घर तिरंगा अभियान" के अवसर पर श्रावस्ती पुलिस ने भिनगा शहर में तिरंगा पद यात्रा निकाली। एसपी घनश्याम चौरासिया के नेतृत्व में पुलिस बल ने शहर के कई प्रमुख चौराहों का भ्रमण कर लोगों को राष्ट्र प्रेम का संदेश दिया।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों का हुआ सम्मान

इस दौरान जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी ने कहा कि देश की आजादी के लिए जिन बलिदानियों और बीरंगनाओ ने बलिदान देकर हमें आजादी दिलाई आज उन्ही की देन है कि हम सब खुली हवा में सांस ले रहे हैं। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों एवं देश के लिए शहीद सैनिक लेफ्टिनेंट कर्नल चौधरी सुशील चन्द्र के परिजनों को अंगवस्त्र और प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित भी किए। साथ ही देश भक्ति कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया और खिलाड़ियों को प्रस्शस्ति पत्र और टृक सूट देकर सम्मानित किया गया।

इस दौरान जिलाधिकारी के बेटे लव्यांश द्विवेदी और उनकी बेटी ने आजादी पर आधारित वक्तव्य प्रस्तुत किया। जिसके लिए अपर जिलाधिकारी ने इन बच्चों को गिफ्ट देकर सम्मानित भी किया। इस दौरान हरिहरपुर रानी कस्तूरबा गांधी विद्यालय की छात्राओं ने मनमोहन संस्कृतिक गीत भी प्रस्तुत किया। जिस पर डीएम और एडीएम ने सम्मानित भी किया।

इस दौरान डीएम अजय कुमार द्विवेदी ने क्रांस कंटृ रेस पुरुष वर्ग में प्रथम स्थान पाने वाली बाबी राना, द्वितीय स्थान सुरेश यादव, तृतीय स्थान धर्मेंद्र वर्मा, चतुर्थ स्थान प्रवेश कुमार, पांचवां स्थान रंजीत कुमार छठ्ठा स्थान अजय यादव और सातवां पुरस्कार सुफियान और बालिका वर्ग में प्रथम स्थान अंशू मौर्या, द्वितीय स्थान नैना देवी, तृतीय स्थान रूचि तिवारी, चतुर्थ स्थान संजना यादव,पंचम स्थान सुहाना, षष्ठम स्थान डिंपल शर्मा को प्रशस्ति पत्र और टृक सूट देकर सम्मानित किया गया।


वही श्रावस्ती विधायक पंडित रामफेरन पाण्डेय ने इकौना में अपनी ब्लाक प्रमुख पत्नी मिथलेश पांडेय के साथ झंडारोहण किया। और इकौना ब्लॉक परिसर में स्थित शहीद स्मारक पर अमर बलिदानियों को नमन किया। इस दौरान बीडीओ चंद्र भूषण त्रिपाठी समेत अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

इसी तरह से मुख्य कार्यक्रम पुलिस लाइन में आयोजित हुआ जहां पर पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया द्वारा कैंप कार्यालय पर झंडारोहण किया गया एवं सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को राष्ट्र की एकता एवं अखंडता बनाए रखने की शपथ दिलाई गई।

इसी के साथ जिला पंचायत सभागार में कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसके साथ ही मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय, बीएसए कार्यालय, सीएमओ कार्यालय, पीडब्ल्यूडी कार्यालय कृषि विभाग कार्यालय, संयुक्त जिला अस्पताल कार्यालय, भिनगा तहसील कार्यालय, जमुनहा तहसील परिसर कार्यालय ,इकौना तहसील कार्यालय,यहा स्थिति सत्या द आर्यन स्कूल विद्यालय इकौना, भाजपा कार्यालय अलक्क्षेन्द्र इंटर कालेज भिनगा समेत सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों पर झंडा रोहण हुआ और विद्यालयों में देश भक्ति पर सांस्कृतिक कार्यक्रम छात्र छात्राओं ने प्रसृतु किया।इसके साथ गांव कस्बों में भी चारों तरफ आजादी की धूम रही है।

एसपी के नेतृत्व में निकाली गई शहर भर तिरंगा पद यात्रा

78वें स्वतंत्रता दिवस पर मनाए जा रहे "हर घर तिरंगा अभियान" के अवसर पर वृहस्पतिवार को श्रावस्ती पुलिस ने भिनगा शहर में तिरंगा पद यात्रा निकाली। एसपी घनश्याम चौरासिया के नेतृत्व में पुलिस बल ने शहर के कई प्रमुख चौराहों का भ्रमण कर लोगों को राष्ट्र प्रेम का संदेश दिया।


आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है‌। पूरा शहर देशभक्ति के रंग से सराबोर है और हर तरफ देश की अस्मिता का प्रतीक तिरंगा लहराता नजर आ रहा है‌। इसी अभियान के क्रम में वृहस्पतिवार को श्रावस्ती पुलिस ने भिनगा शहर में तिरंगा पद यात्रा निकाली। पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरासिया ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय से तिरंगा यात्रा को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।


पूरे जोश और जज्बे के साथ निकाली गयी। यह तिरंगा यात्रा देशभक्ति के रंग में रंगी रही। एसपी घनश्याम चौरासिया, एएसपी प्रवीण कुमार यादव व सीओ अतुल कुमार चौबे सहित भारी संख्या में पुलिस कर्मीयों ने पद यात्रा की अगुवाई की। हाथ में तिरंगा लहराते एसपी व पुलिस कर्मियों को देख हर कोई देश प्रेम की भावना से भर उठा‌।

पद यात्रा पुलिस लाइन से ईद गाह चौराहा, सरदार पटेल चौक से प होते हुए पूरे शहर भर में निकाली गयी और वापस पुलिस लाइन पर पहुंचकर समाप्त हुई। एसपी घनश्याम चौरासिया ने कहा कि स्वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान की भावना उत्पन्न करने और आम जनमानस में राष्ट्रध्वज के प्रति सम्मान, देश भक्ति व राष्ट्रीयता की भावना जाग्रत करना ही इस यात्रा का उद्देश्य है। इस अवसर पर भारी संख्या में पुलिस कर्मी मौजूद रहे।


Tags:    

Similar News