Azamgarh News: हरिऔध कला केन्द्र में कैबिनेट मंत्री एके शर्मा ने किया ध्वजरोहण, स्वतंत्रता दिवस की दी शुभकामनाएं

Azamgarh News: मंत्री एके शर्मा ने कहा कि आज का दिन बहुत ही उत्साह व उल्लास का दिन होता है और हम सब बहुत भाग्यशाली हैं कि हमारे पूर्वजों ने अपनी कुर्बानियां/बलिदान देकर, बहुत सारी यातनाएं सहकर और...

Report :  Shravan Kumar
Update: 2024-08-15 15:08 GMT

Cabinet Minister AK Sharma (Pic: Newstrack)

Azamgarh News: 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने हरिऔध कला केन्द्र आजमगढ़ में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर मंत्री शर्मा ने हरिऔध कला केन्द्र के ऑडिटोरियम में आयोजित देशभक्ति/सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रस्तुतियां दें रहे नवयुवकों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस समारोह में उपस्थित सभी लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज का दिन बहुत ही उत्साह व उल्लास का दिन होता है और हम सब बहुत भाग्यशाली हैं कि हमारे पूर्वजों ने अपनी कुर्बानियां/बलिदान देकर, बहुत सारी यातनाएं सहकर, अपने प्रियजनों को खोकर, हमें यह सुन्दर अवसर प्रदान किया है कि आज हम भारत की आजाद आबोहवा में सांस ले पा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज का यह अवसर उन सभी लोगों को याद करने का दिन होता है, जिन्होने स्वतंत्रता संग्राम में अपनी कुर्बानी/बलिदान दिया, जिनकी वजह से ऐसा शुभ दिन देखने को मिल रहा। मंत्री ने कहा कि सन 1857 में मंगल पाण्डेय ने सबसे पहले अंग्रेजी सरकार के विरूद्ध स्वतंत्रता के लिए विद्रोह किया। मंगल पाण्डेय ने कहा था कि ‘‘अब भारत माता की चीखें हमसे नहीं सही जा रही हैं, हमें अपने देश के लोगों के सपने के लिए मरना पड़े तो ऐसी जिल्लत की जिन्दगी जीने से कहीं बेहतर है।’’ उन्होंने कहा कि अनेकों वीरों के संघर्षाें/बलिदान के कारण ही हमें आजादी मिली है, इसे हमें समझना चाहिए और संकल्प लें कि देश के विकास में जहां तक हो सके अपना सहयोग करना चाहिए।

उन्होंने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार इन बच्चों के भविष्य के लिए कार्य कर रही है, ताकि ये बच्चे कह सकें कि हम सबसे विकसित देश के नागरिक हैं, हम दुनिया के सबसे तेजी से विकास करने वाले देश के नागरिक हैं, हम यहां से पढ़ाई करके आये हैं, जिसका दुनिया में नाम है, हमें ऐसे भारत का निर्माण करना है। एक ऐसा देश जिसमें हमारी संस्कृति भी सुरक्षित होगी, हमारी विरासत भी सुरक्षित होगा, हमारे देश के लोग भी सुरक्षित होंगे, और हमारे देश के सपने भी परिपूर्ण होंगे।

अमर शहीद के परिजनों से मिलकर किया सम्मानित

इसी के साथ ही मंत्री द्वारा शौर्य चक्र विजेता श्री जयराज बिन्द को एवं अमर शहीद स्व. राम समुझ यादव, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. विश्राम राय, स्व. शिवराम राय, स्व. विश्वनाथ सिंह के परिजनों को अंगवस्त्र एवं मोमेण्टो देकर सम्मानित किया गया। उन्होंने हरिऔध कला केन्द्र में लगायी गयी प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया। इसमें ओडीओपी, कृषि विभाग, आईसीडीएस, स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन आदि से संबंधित लगायी गयी प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

इस अवसर पर मण्डलायुक्त मनीष चौहान, डीआईजी वैभव कृष्ण, जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज, पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना, मुख्य विकास अधिकारी परीक्षित खटाना, अपर जिलाधिकारी प्रशासन राहुल विश्वकर्मा, अपर जिलाधिकारी वि./रा. आजाद भगत सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक नगर शैलेन्द्र लाल, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण चिराग जैन, जिला विकास अधिकारी संजय कुमार सिंह, मा. जन प्रतिनिधिगण एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारी सहित विभिन्न विद्यालयों के छात्र/छात्राएं एवं अध्यापकगण तथा आम जनमानस उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News