Lucknow News: जी-20 समिट के लिए 40 करोड़ खर्च करेगा लखनऊ नगर निगम, टेंडर जारी

Lucknow News: उत्तर प्रदेश राजधानी लखनऊ में होने वाले जी-20 इंवेस्टर्स समिट सम्मेलन 2023 की तैयारियां शुरु हो गई हैं। वहीं लखनऊ जिला प्रशासन तैयारियों को अंतिम रुप देने में लगा हुआ है।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-01-07 05:37 GMT

जी-20 समिट के लिए 40 करोड़ खर्च करेगा लखनऊ नगर निगम (Pic: Social Media)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश राजधानी लखनऊ में होने वाले जी-20 इंवेस्टर्स समिट सम्मेलन की तैयारियां शुरु हो गई हैं। वहीं लखनऊ जिला प्रशासन तैयारियों को अंतिम रुप देने में लगा हुआ है। उसी क्रम में लखनऊ नगर ने कामों का टेंडर जारी कर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक 40 करोड़ से अधिक खर्च लखनऊ नगर निगम करेगा। आयोजन स्थल के पास 400 सफाई कर्मचारी लगाए जाएंगे इसके अलावा प्रमुख स्थानों पर वर्टिकल गार्डन तैयार किए जाएंगे। बता दें कि लखनऊ में 10 से 12 फरवरी के बीच यूपी जी-20 इंवेस्टर्स समिट सम्मेलन 2023 का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है। जी-20 सम्मेलन का आयोजन लखनऊ के कन्वेंशन सेंटर में किया जाएगा।

सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को स्पष्ट रूप से यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि मेहमानों के ठहरने के दौरान आतिथ्य में कोई कमी न हो। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया है कि शानदार स्थानीय व्यंजनों और पेय के अलावा आगंतुकों की पसंद का भी ध्यान रखा जाए। सरकार मेहमानों का विशेष ध्यान रखने की तैयारी कर रही है। अतिथियों के आतिथ्य को प्रदर्शित करने के लिए विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा, मेहमानों को हाई-स्पीड इंटरनेट और ओडीओपी (एक जिला-एक उत्पाद) उपहार भी मिलेंगे। जी-20 सम्मेलन के अतिथियों के स्वागत के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों की योजना अंतिम चरण में है और संस्कृति एवं पर्यटन विभाग ने शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव के नेतृत्व में एक समिति का गठन कर दिया है जो सांस्कृतिक कार्यक्रमों की देखरेख करेगी।    

उद्घाटन में पीएम मोदी होंगे शामिल

डीएम सूर्यपाल गंगवार के मुताबिक जी-20 इंवेस्टर्स समिट सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 फरवरी को कार्यक्रम में शामिल होंगे। वहीं 11 फरवरी को गृहमंत्री अमित शाह व रक्षामंत्री राजनाथ सिंह पहुंचेंगे। वहीं कार्यक्रम में अंतिम दिन यानी 12 फरवरी को देश की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू कार्यक्रम में शामिल होंगी। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में 20 से अधिक देशों से प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाएं शामिल होंगी।  

Tags:    

Similar News