Lucknow Nagar Nigam Ward No.100: लखनऊ अशर्फाबाद वार्ड के पार्षद आफताब आलम, वार्ड के परिसीमन के तौर तरीके से असंतुष्ट

Lucknow Nagar Nigam Ward No.100 Parshad: समाज के शोषित वंचितों की सेवा के लिए राजनीति में आया था और वह कार्य कर पा रहा हूं

Written By :  Anant kumar shukla
Update: 2022-11-06 16:08 GMT

Lucknow nagar nigam ward number 100 ashrafabad independent Parshad Aftab Alam

Lucknow Nagar Nigam Ward No.100 Parshad: नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं। इन 5 सालों में पार्षदों द्वारा अपने क्षेत्र में क्या कार्य किए गए? उनमें से महत्वपूर्ण कार्य क्या थे? स्वच्छता के लिए क्या कार्य किया गए? उनका राजनीतिक अनुभव कैसा रहा? जैसे तमाम विषयों पर बात करने के लिए Newstrack की टीम अशर्फाबाद वार्ड संख्या-100 में पहुंची जहां के पार्षद आफताब आलम से हमारे रिपोर्टर के बीच हुई खास बातचीत के कुछ अंश-

प्रश्न- राजनीति में आने का पहला विचार कब और किन परिस्थितियों में आया?

उत्तर- राजनीति में आने का मेरा सबसे पहला विचार 2012 में आया जब समाजवादी पार्टी की सरकार बनी थी। अखिलेश यादव से प्रभावित होकर मैं भी राजनीति में उतरा और वर्तमान पार्षद हूं।

प्रश्न- राजनीति में आने के बाद प्रारंभिक कठिनाइयां क्या रहीं?

उत्तर- हमसे पहले के पार्षद बहुत अच्छा कार्य नहीं कर के गए थे। इस वजह से पार्षद बनने के बाद जनता व वार्ड में कार्य को कराने के लिए कागजी कार्यवाही और अधिकारियों से काम निकलवाने जैसी तमाम प्रारंभिक कठिनाइयां सामने आई।

प्रश्न- आपके राजनीतिक प्रेरणा स्रोत कौन है?

उत्तर- हमारे राजनीतिक प्रेरणा स्रोत समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव हैं।

प्रश्न- जिस कार्य के लिए आप राजनीति में आए है! क्या वह कार्य कर पा रहे हैं?

उत्तर- जी कर पा रहा हूं। समाज के शोषित वंचितों की सेवा के लिए राजनीति में आया था और वह कार्य कर पा रहा हूं।

प्रश्न- नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं, इन 5 सालों में आपने अपने वार्ड में कौन से प्रमुख कार्य किए हैं?

उत्तर- वैसे तो मैंने कई कार्य करवाये हैं । लेकिन जो सबसे प्रमुख कार्य है- नक्खास पुलिस चौकी के नीचे जो कूड़ा घर था उसे साफ करवा कर एक अच्छी साफ-सुथरी रोड बनवा दी। इससे आने-जाने वालों को बहुत सहूलियत मिल रही है और लोग खुश भी है। पार्क का मरम्मत करवाया। कूड़ा घर की मरम्मत करा कर उसमें कंप्रेसर लगवाने का काम किया। इसके अलावा सड़कों की मरम्मत करवाया, स्ट्रीट लाइट लगवाई, पानी निकासी के लिए व्यवस्था की, नालियों की मरम्मत की और जहां निर्माण की जरूरत थी वहां पर निर्माण भी करवाया।

प्रश्न- अभी कोई कार्य बचा है जो आप करना चाह रहे थे, लेकिन नहीं कर पाए?

उत्तर- हमारे वार्ड में एक नगर निगम का ऑफिस जो पहले तोड़ दिया गया था। उसको बनवाने के लिए मैंने आवेदन किया था और आवेदन स्वीकार भी कर लिया गया। इसके लिए पैसे की भी स्वीकृत मिल गई थी। लेकिन कोरोना काल आ जाने के कारण पैसे वापस हो गए। यदि मौका मिलता है तो नगर निगम के ऑफिस को बनवाने का कार्य करूंगा।

प्रश्न- आपने अपने वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए क्या प्रमुख कार्य किए हैं?

उत्तर- वार्ड की स्वच्छता वार्ड में लगे सफाई कर्मचारियों की संख्या पर निर्भर करती है। जब मैं शुरुआत में आया था तो यहां पर सफाई कर्मचारियों की संख्या बहुत कम थी। लेकिन बाद में आग्रह करने पर और कर्मचारियों को लगाया गया था । लेकिन कोरोना काल के बाद कर्मचारियों को कम कर दिया गया, जिससे सफाई व्यवस्था में थोड़ी बहुत दिक्कतें आ रही हैं। इसके अलावा लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक करता हूं। सुबह टहलने के लिए भी जाता हूं यदि कहीं गंदगी दिखती है, तो सफाई करवाने का कार्य करता हूं।

प्रश्न- एक जनप्रतिनिधि के रूप में जनता के साथ तालमेल बेहद आवश्यक है, इसके लिए आप क्या करते हैं?

उत्तर- लोगों से बात होती रहती है, किसी को कोई समस्या होती है तो अपनी समस्या हमें बताते हैं, और मैं समाधान करने का प्रयास करता हूं। इसके अलावा ऑफिस में भी बैठता हूं जहां लोग अपनी शिकायतें लेकर आते है, उनका निराकरण करता हूं। मैं व्यक्तिगत रुप से, सभाओं के माध्यम से व संचार के माध्यम से जनता के साथ तालमेल बिठाने का पूरा प्रयास करता हूं।

प्रश्न- पार्षद पद पर संतुष्ट है या अन्य पद के लिए भी इच्छुक हैं?

उत्तर- अभी तो मैं पार्षद पद पर पूर्ण रूप से संतुष्ट हूं। लेकिन अभी सरकार द्वारा जो वार्डों का परिसीमन किया जा रहा है, उससे मैं असंतुष्ट हूं। क्योंकि पार्षदों की निधि 1 करोड़ 25 लाख रूपये होती है, इसी में पूरे वार्ड का विकास करना होता है। जो एक वार्ड को अच्छे से विकसित करने के लिए काफी नहीं है। लेकिन इस सरकार द्वारा परिसीमन के माध्यम और अधिक आबादी को जोड़ देने से विकास कार्य बाधित होगा।

प्रश्न- वर्तमान वार्ड राजनीति से आप कितने संतुष्ट है?

उत्तर- वार्ड में, मैं अपने राजनीतिक से बिल्कुल संतुष्ट हूं।

प्रश्न- यदि आपको मौका मिले तो वर्तमान राजनीति में कैसा बदलाव करना चाहेंगे?

उत्तर- यदि हमें राजनीति में कुछ बदलाव का मौका मिलता है, तो मैं वार्डों को सीमित कर दूंगा, तभी वार्डों का विकास संभव हो पाएगा। क्योंकि वर्तमान में इतने बड़े-बड़े वार्ड हो गए हैं, जिसमे पार्षदों की सीमित निधि से विकास नहीं किया जा सकता है।

प्रश्न- सरकार द्वारा चलाई जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं को आप अपने वार्ड में लाभार्थियों तक समान रूप से पहुंचाने के लिए क्या कार्य करते हैं?

उत्तर- सरकार द्वारा चलाई जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं का सभी लाभार्थियों तक समान रूप से पहुंचाने के लिए कैंप का आयोजन करता हूं। इसके अलावा किए को फॉर्म भरने में कोई दिक्कत होती है, तो उसमें भी सहयोग करता हूं।

Tags:    

Similar News