LU: MSc के 24 छात्रों को मिली नौकरी, अंतरराष्ट्रीय व अंग्रेजी विभाग के छात्रों ने सांस्कृतिक मुद्दों पर की चर्चा

Lucknow: लखनऊ विश्विद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग के एमएससी के 24 छात्रों का जुब्लियंट बायोसिस द्वारा चयन किया गया है। छात्रों का साक्षात्कार 17 जुलाई, 2022 को हुआ था।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-07-19 15:49 GMT

Lucknow University (Image Credit : Social Media)

Lucknow: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय व अंग्रेजी विभाग के छात्रों ने सांस्कृतिक मुद्दों पर चर्चा की। यह कार्यक्रम यूनिवर्सिटी के अंग्रेजी और आधुनिक यूरोपीय भाषा विभाग (Department of Modern European Languages) और ऑफिस फॉर इंटरनेशनल अफेयर्स (Office for International Affairs) के संयुक्त तत्वावधान में अंग्रेजी और आधुनिक यूरोपीय भाषा विभाग में रखा गया। इसके अलावा, एमएससी के 24 छात्रों को जुब्लियंट बायोसिस में चयनित कर लिया गया है।

एमएससी के 24 छात्रों का जुब्लियंट बायोसिस में हुआ चयन

विश्विद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग (Department of Chemistry) के एमएससी के 24 छात्रों का जुब्लियंट बायोसिस द्वारा चयन किया गया है। छात्रों का साक्षात्कार 17 जुलाई, 2022 को हुआ था, जिसमें विभाग के 48 छात्र परीक्षा और साक्षात्कार में शामिल हुए थे। 24 छात्रों में से आठ को अनुसंधान वैज्ञानिक के रूप में, जबकि सोलह को प्रशिक्षु अनुसंधान सहायक के रूप में चुना गया है। नव चयनित छात्रों के लिए कार्य स्थान नोएडा और गुरुग्राम होगा। हाल ही में, रसायन विज्ञान विभाग के सत्रह छात्रों को टीसीजी लाइफ साइंसेज, कोलकाता में रखा गया था। कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने नव चयनित छात्रों को बधाई दी और उनके बेहतर भविष्य की कामना की। कुलपति ने छात्रों की बेहतरी के लिए निरंतर प्रयासों के लिए, विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग के प्रमुख प्रोफेसर अनिल मिश्रा की भी प्रशंसा की।

छात्र संगोष्ठी में हुई सांस्कृतिक मुद्दों पर चर्चा

इसमें लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के विभिन्न पाठ्यक्रमों में पढ़ रहे अंतरराष्ट्रीय छात्र व अंग्रेजी विभाग के छात्रों ने सांस्कृतिक मुद्दों पर चर्चा की। छात्रों ने लखनऊ विश्वविद्यालय में अपने जीवन के शैक्षणिक, सांस्कृतिक और व्यवहारिक पहलुओं पर अपने अनुभवों को साझा किया और वैश्विक स्तर पर अंतर-सांस्कृतिक संचार के वर्तमान पैटर्न के संदर्भ में अंतर-सांस्कृतिक संवादों का आदान-प्रदान किया।

इन छात्रों ने रखे अपने विचार

कार्यक्रम की अध्यक्षता अंग्रेजी और आधुनिक यूरोपीय भाषा विभाग के प्रमुख प्रो. एम. प्रियदर्शिनी ने की। अंग्रेजी और आधुनिक यूरोपीय भाषा विभाग में जेआरएफ चेतना रावत और केन्या के अंतरराष्ट्रीय छात्र जॉन मुरियांगो ने इस कार्यक्रम का समन्वय किया। जॉन मुरियांगो, के इस्कांडोव, जरगल सैखान, संस्कृति दुबे, नजरू खयौम, राहुल कुमार यादव, शुभम सिंह, शिवांगी वर्मा, चेतना रावत, अलीना नासिर, सना पांडे, प्रिया पांडे आदि ने संबंधित मुद्दों पर अपने विचार साझा किए।

Tags:    

Similar News