Dengue in Lucknow: डेंगू की चपेट में नवाबों की नगरी, 30 मरीजों में डेंगू की पुष्टि, दो स्वाइन फ्लू की चपेट में

Dengue in Lucknow: लक्षणों के आधार पर डॉक्टरों ने डेंगू जांच कराने की सलाह दी, इसमें 16 मरीजों की कार्ड जाँच में डेंगू की पुष्टि हुई है।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-10-04 06:41 GMT

डेंगू की चपेट में नवाबों की नगरी (photo: social media )

Dengue in Lucknow: राजधानी में डेंगू के मरीज दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। सोमवार को 30 नये मरीजों में डेंगू की पुष्टि की गयी। जिससे अभी तक मिलने वाले मरीज़ों की संख्या 200 के पार पहुंच गई है। इन मरीजों की एलाइजा और कार्ड जाँच करायी गयी थी। इसके अलावा स्वाइन फ्लू की दो लोग लोगों में पुष्टि की गयी। पार्क रोड़ स्थित डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल की ओपीडी में 85 बुखार पीड़ितों में डेंगू के लक्षण नजर आए। लक्षणों के आधार पर डॉक्टरों ने डेंगू जांच कराने की सलाह दी, इसमें 16 मरीजों की कार्ड जाँच में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके बाद सभी मरीज़ों के नमूनों की एलाइजा जांच के लिए नमूने भेजे गए।

इन इलाकों में तेज़ी से फैल रहा है डेंगू

बलरामपुर अस्पताल में 38 बुखार पीड़ितों की डेंगू जांच कराई गई, इसमें तीन मरीजों की कार्ड जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आयी। आशियाना स्थित लोकबंधु अस्पताल में भर्ती चार मरीजों की डेंगू रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। ओपीडी के सात मरीजों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। कुल 11 मरीजों की एलाइजा जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। डॉक्टरों का कहना है कि सबसे ज्यादा आलमबाग, आशियाना और कानपुर रोड के मरीज आ रहे हैं। ज्यादातर तेज बुखार की शिकायत लेकर आ रहे है।

सभी बुखार में न करें एंटीबायोटिक का सेवन

किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (KGMU) के मेडिसिन विभाग की ओपीडी में भी मरीजों की लम्बी-लम्बी लाइन लग रही है। मेडिसिन विभाग के वरिष्ठ डा. कौसर उस्मान ने बताया कि ओपीडी में वायरल बुखार के मरीजों की काफी है, लेकिन इसके साथ डेंगू व मलेरिया के लक्षणों वाले मरीज भी काफी संख्या में आ रहे है। उन्होंने बताया कि कुछ मरीजों में स्क्रब टाइफस की पुष्टि होने के बाद लोगों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। उनका कहना है कि सभी बुखार में एंटीबायटिक का सेवन नहीं किया जाता है। इसलिए, डॉक्टर की परामर्श के बाद ही दवाओं का सेवन करें।

Tags:    

Similar News