Lucknow: हिंसा के आरोपियों के समर्थन में उतरीं प्रियंका गांधी, NHRC से योगी सरकार की शिकायत

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने निर्देश पर कांग्रेस नेताओं ने मुस्लिम समुदाय के युवकों पर उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के चेयरमैन अरुण मिश्रा से मुलाकात की है।

Update: 2022-06-16 12:07 GMT

प्रियंका गांधी। (Social Media)

Lucknow: उत्तर प्रदेश में जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा के आरोपियों के खिलाफ पुलिस लगातार एक्शन में हैं। इसके खिलाफ विपक्षी दल योगी सरकार (Yogi Government) को घेरने में लगे हैं। अब कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Congress General Secretary Priyanka Gandhi) ने निर्देश पर कांग्रेस नेताओं ने मुस्लिम समुदाय के युवकों पर उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) के चेयरमैन अरुण मिश्रा (Chairman Arun Mishra) से मुलाकात की है। कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने एक तरफा कार्रवाई का आरोप लगाते हुए इस पर हस्ताक्षेप की मांग की है।

पुलिस ने युवकों के पिटाई का बनाया वीडियो

कांग्रेस नेताओं ने आयोग के चेयरमैन अरुण मिश्रा (Chairman Arun Mishra) को विस्तार से बताया कि कैसे सहारनपुर कोतवाली में 11 जून को पुलिस ने युवकों जिसमें कई नाबालिग भी थे की न सिर्फ बुरी तरह पिटाई की गई बल्कि उनका वीडियो भी बनाया और वायरल किया गया। जिसे भाजपा के एक विधायक शलभमणि त्रिपाठी (BJP MLA Shalabmani Tripathi) ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट से भी शेयर किया। जो सरकार के स्तर पर ऐसी हिंसा को बढ़ावा देने और पुलिस के दुरूपयोग का खुला मामला है। कांग्रेस नेताओं ने इलाहाबाद के जावेद मोहम्मद और उनकी बेटी आफरीन फातिमा के घर को बिना किसी कानूनी प्रक्रिया के ही बुलडोजर से गिरा देने का सवाल भी उठाया।

कानपुर हिंसा के नाम पर पुलिस ने की इक तरफा कार्रवाई: कांग्रेस

कानपुर हिंसा (Kanpur Violence) के नाम पर पुलिस के इक तरफा कार्रवाई का उदाहरण देते हुए कांग्रेस नेताओं ने बताया कि कानपुर पुलिस (Kanpur Police) ने सुबूत होने के बावजूद उन पुलिसकर्मियों के खिलाफ कोई कार्यवाई नहीं की जिनकी मौजूदगी में भाजपा से जुड़े लोगों ने पथराव किया। पुलिस द्वारा जारी पोस्टरों में भी सिर्फ़ मुस्लिम समुदाय के लोगों की तस्वीरें हैं जबकि हिंसा में दोनों पक्षों के लोगों के शामिल होने के सुबूत हैं।

मानवाधिकारों के उल्लंघन के केसों को रोकने के लिए सरकार को निर्देश देने की मांग की

प्रतिनिधिमण्डल ने इस बात से भी अवगत कराया कि पुलिस दो साल पहले सीएए-एनआरसी विरोधी आंदोलनों में शामिल लोगों के विरुद्ध बदले की भावना से कार्यवाई कर रही है। जो लोगों के सरकार की नीतियों के विरोध करने के अधिकार का अपराधिकरण करने की कोशिस का हिस्सा है। प्रतिनिधिमण्डल ने मानवाधिकारों के उल्लंघन के इन मामलों को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार को उचित निर्देश देने की मांग की।

कांग्रेस का प्रतिनिधिमण्डल एनएचआरसी के चेयरमैन से मिला

प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) के निर्देश पर कांग्रेस का जो प्रतिनिधिमण्डल एनएचआरसी के चेयरमैन से मिला है उसमें उत्तर प्रदेश के प्रभारी सचिव तौक़ीर आलम, धीरज गुज्जर, राजेश तिवारी, अल्पसंख्यक कांग्रेस उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष शाहनवाज़ आलम और ग़ाज़ियाबाद अल्पसंख्यक कांग्रेस के ज़िला अध्यक्ष यामीन मलिक शामिल थे।

Tags:    

Similar News