Lucknow: कल से 'एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर' अभियान, गर्भवती व धात्री को सही पोषण पर किया जाएगा जागरूक

Lucknow News: मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से एक से 30 सितंबर तक एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर अभियान चलाया जाएगा।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-08-31 15:34 GMT

Lucknow: कल से 'एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर' अभियान

Click the Play button to listen to article

Lucknow News: मातृ एवं शिशु मृत्यु दर (Maternal and Child Mortality Rate) में कमी लाने के उद्देश्य से एक से 30 सितंबर तक "एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर" अभियान चलाया जाएगा। अभियान के मद्देनजर गर्भावस्था एवं प्रसव पश्चात पोषण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। कार्यवाहक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर.के. चौधरी (Acting Chief Medical Officer Dr. R.K. Chaudhary) ने बताया कि गर्भावस्था और प्रसव के बाद महिलाओं को बेहतर पोषण की आवश्यकता होती है। इसके लिए मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत सही पोषण के लिए भोजन संबंधी सलाह के साथ सूक्ष्म पोषक तत्व जैसे - आयरन, फोलिक एसिड और कैल्शियम की गोलियां गर्भवती और धात्री को उपलब्ध करायी जाती हैं। इससे माँ और शिशु स्वस्थ रहें और इन तत्वों की कमी से माँ और शिशु को बचाया जा सके।

दो चरणों में चलाया जाएगा अभियान

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (national health mission) के नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आर.वी. सिंह (Additional Chief Medical Officer Dr. R.V. Lion) ने बताया कि अभियान के दौरान आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर गर्भवती और धात्री महिलाओं को चिन्हित कर सूचीबद्ध करेंगी, ताकि सेहत को लेकर उनका फॉलोअप किया जा सके। नोडल अधिकारी ने बताया कि यह अभियान दो चरणों में चलाया जाएगा। पहला चरण एक से 24 सितंबर तक चलेगा। इस दौरान सभी स्वास्थ्य केंद्रों की ओपीडी, मुख्यमंत्री आरोग्य मेला, ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस (वीएचएनडी) और प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के माध्यम से व्यापक जनजागरूकता लायी जाएगी। इसके अलावा, इन्हीं गतिविधियों के माध्यम से आईएफ़ए और कैल्शियम के वितरण एवं इन दवाओं के सेवन से होने वाले फ़ायदों के बारे में लाभार्थियों को बताया जाएगा।

अभियान का दूसरा चरण 25 से 30 सितंबर तक चलेगा मॉप-अप राउंड

अभियान का दूसरा चरण 25 से 30 सितंबर तक मॉप-अप राउंड चलेगा। इस दौरान क्षेत्र की छूटी हुई गर्भवती और धात्री को आईएफए और एल्बेंडाजोल की गोलियों के वितरण के साथ इसके सेवन से होने वाले फ़ायदों के बारे में बताया जाएगा।

Tags:    

Similar News