पीएम की सौगात: सीएम योगी का मिलेगा साथ, होगी ये बड़ी सुविधा लॉन्च

उच्च क्षमता वाली कोरोना परीक्षण की सुविधा नोएडा में आईसीएमआर के राष्ट्रीय कैंसर निवारण एवं अनुसंधान संस्थान में भी स्थापित किया गया है।

Update: 2020-07-26 16:29 GMT

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार 27 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उच्च क्षमता वाली कोविड-19 परीक्षण सुविधाओं के शुभारंभ के मौके पर मौजूद रहेंगे। उच्च क्षमता वाली कोरोना परीक्षण की सुविधा नोएडा में आईसीएमआर के राष्ट्रीय कैंसर निवारण एवं अनुसंधान संस्थान में भी स्थापित किया गया है। इससे यूपी में कोरोना जांच अब तेजी से हो सकेगी।

पीएम मोदी करेंगे शुभारंभ

इन तीन उच्च क्षमता वाली परीक्षण सुविधाओं को रणनीतिक तौर पर आईसीएमआर के राष्ट्रीय कैंसर निवारण एवं अनुसंधान संस्थान, नोएडा, राष्ट्रीय प्रजननीय स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान, मुंबई और राष्ट्रीय हैजा एवं आंत्र बीमारी संस्थान, कोलकाता में स्थापित किया गया है। प्रधानमंत्री के शुभारम्भ कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री के साथ ही महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें- सरकार पर संकट: CM समेत मंत्री- विधायक सब पर खतरा, जानें मामला…

यह परीक्षण सुविधा हर रोज 10,000 से अधिक नमूनों का परीक्षण करने में सक्षम हैं। इन सुविधाओं से युक्त प्रयोगशालाओं से संक्रामक नैदानिक सामग्री से स्वास्थ्यकर्मियों को बचाने और उनके प्रतिवर्तन काल (टर्नअराउंड टाइम) को कम करने में मदद मिलेगी।

कोरोना के संक्रमण को कंट्रोल करने में मिलेगी सहायता

इन प्रयोगशालाओं में कोविड के अलावा अन्य बीमारियों का भी परीक्षण हो सकेगा और महामारी खत्म होने के बाद हेपेटाइटिस बी एवं सी, एचआईवी, माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस, साइटोमेगालोवायरस, क्लैमाइडिया,नीसेरिया,डेंगू इत्यादि बीमारियों के लिए भी परीक्षण कार्य होगा।

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश में युवा नेतृत्व को लेकर खींचतान, कांग्रेस के दो दिग्गजों के बेटे आमने-सामने

बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की जा रही इन सुविधाओं से देश में परीक्षण करने की क्षमता बढ़ेगी और इनसे बीमारी की शुरुआती पहचान और समय रहते उपचार करने में तेजी आएगी और लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के प्रसार को कंट्रोल करने सहायता मिलेगी।

Tags:    

Similar News