Lucknow: खुले नालों तारों के बीच से गुजरते हैं बच्चे, अनहोनी घटी तो ज़िम्मेदार होगा कौन?

Lucknow: लखनऊ के हज़रतगंज इलाक़े की शाहनजफ़ रोड पर स्थित प्रतिष्ठित स्कूल सेंट फ़्रांसिस स्कूल के सामने ये दृश्य दिखना अब आम बात हो गयी है।

Published By :  Vidushi Mishra
Update:2022-05-02 15:31 IST

खुले नालों तारों के बीच से गुजरते हैं बच्चे (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow: उलझे तार और खुले हुए नालों के बीच से गुज़रते बच्चों की ये तस्वीरें किसी गाँव की नहीं बल्कि ये तस्वीरें हैं राजधानी लखनऊ के वीआईपी इलाक़े हज़रतगंज की है। देखिए किस तरह से ये बच्चे स्कूल की छुट्टी के बाद अपनी जान जोखिम में डाल कर अपने घर जाते हैं। लेकिन बावजूद इसके ना ही इन नालों को ढकने का कम किया जा रहा है और नाही इन तारों को हटाया जा रहा है।


आपको बता दें हज़रतगंज इलाक़े की शाहनजफ़ रोड पर स्थित प्रतिष्ठित स्कूल सेंट फ़्रांसिस स्कूल के सामने ये दृश्य दिखना अब आम बात हो गयी है। दोपहर में जब स्कूल की छुट्टी होती है तो सड़क पर भीषण जाम लग जाता है। जिसके चलते अपने बच्चों को स्कूल लेने आए परिजनों को जाम से बचने के लिए फ़ुटपाथ का सहारा लेना पड़ता है।


परिजन अपने बच्चों को लेकर फ़ुटपाथ से गुज़रते हैं। लेकिन वो रास्ता भी ख़ासा आसान नहीं है वहाँ पर भी दर्जनों की संख्या में उलझे हुए तार सड़क पर लटकते रखते हैं। तारों के साथ-साथ जगह जगह नाले भी खुले हुए हैं। ऐसे में अगर कोई अनहोनी घट जाती है तो इसकी ज़िम्मेदारी कौन लेगा?


महीनों से बन रहा है नाला


नगर निगम लखनऊ सेंट फ़्रांसिस स्कूल से लगे हुए नाले का निर्माण कार्य कई महीनों से करा रही है और कार्य लगभग पूरा भी हो चुका है लेकिन कई जगह नाले को ढकने का कार्य पूरा नहीं किया गया है।


कई परिजनों ने इसकी शिकायत स्कूल प्रशासन से भी की लेकिन स्कूल प्रशासन का कहना है कि नगर निगम ही इस काम में लापरवाही बरत रही है। अपने बच्चे को स्कूल लेने आयी रुचि ने कहा कि ऐसा नहीं है कि हम अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर जागरुक नहीं है लेकिन इतने भीषण जाम के बीच निकलने का और कोई रास्ता नहीं है। इसलिए हमें ऐसा जाना पड़ता हैं।

जाम बना सबसे बड़ी मुसीबत


स्कूल की छुट्टी के समय शाहनजफ़ रोड पर कारों का जाम लग जाता है। बच्चों को लेने आए अभिभावक अपनी कर सड़क पर ही खड़ी कर देते हैं। जिससे सड़क पर भीषण जाम लग जाता है। छुट्टी के बाद सभी जल्दी निकलने की आपाधापी में फँस जाते हैं। जिसके वहाँ घंटों फँसे रहते हैं।

Tags:    

Similar News