Lucknow Weather: धूप खिलने का सिलसिला लखनऊ में रहेगा जारी, कोहरे को लेकर आईएमडी ने जताई यह संभावना

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-11-10 01:53 GMT

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 10 November 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बुधवार को पूरे दिन मौसम साफ बना रहा। सुबह से ही राजधानी के ज्यादातर इलाकों में खिलकर धूप निकली जिसके कारण दिन के वक्त लोगों को हल्के गर्मी का सामना भी करना पड़ा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज भी लखनऊ में पूरे दिन खुशनुमा मौसम बना रहेगा और तेज धूप खिलने का यह सिलसिला अगले 3 से 4 दिनों तक जारी रह सकता है। सुबह और रात के वक्त तापमान में गिरावट के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का सामना भी करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ आज उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में धूप खिलने का अनुमान है। हालांकि, सुबह के वक्त कुछ जगहों पर कोहरे का असर भी देखने को मिलेगा। फिलहाल 15 नवंबर तक लखनऊ समय प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में कोहरे का असर सामान्य बना रहेगा लेकिन 15 नवंबर के बाद कोहरे का प्रकोप देखने को मिल सकता है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) बीते 2 दिनों से खुशनुमा बना हुआ है। आज भी गोमतीनगर, आलमबाग, चारबाग, चिनहट तथा मोहनलालगंज समेत लखनऊ के सभी प्रमुख इलाकों में पूरे दिन खिलकर धूप निकलने का अनुमान है। सुबह के वक्त जनपद में कुछ जगहों पर हल्के कोहरे का असर देखने को मिल सकता है। सुबह 9:00 बजे के बाद पूरे दिन तेज धूप रहने के कारण लखनऊ वासियों को दिन में हल्के गर्मी का सामना करना पड़ेगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ उन्नाव, बाराबंकी, कानपुर, रायबरेली तथा सीतापुर में भी आज पूरे दिन मौसम साफ बना रहेगा। सुबह और रात के वक्त इन सभी जनपदों में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान है। जिसके कारण यहां लोगों को गुलाबी ठंड का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 15 नवंबर तक लखनऊ तथा कानपुर समेत उसके आसपास के ज्यादातर जिलों में इसी तरह सामान्य मौसम बने रहने का अनुमान है। हालांकि, 15 नवंबर के बाद कोहरे का प्रकोप बढ़ता दिखेगा और तापमान में भी 4 से 5 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आने की संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के पश्चिमांचल तथा एनसीआर क्षेत्र में आज भी मौसम साफ होने की संभावना काफी कम है। आगरा, मेरठ, नोएडा तथा गाजियाबाद समेत एनसीआर और पश्चिमांचल के कई जनपदों में बीते कुछ दिनों से वायु गुणवत्ता सूचकांक काफी खतरनाक श्रेणी में दर्ज की जा रही है। आज भी इन सभी क्षेत्रों में AQI 200 के ऊपर रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक 15 नवंबर तक पश्चिमांचल तथा एनसीआर के ज्यादातर क्षेत्रों में वायु प्रदूषण का प्रकोप इसी तरह देखने को मिल सकता है। यही कारण है कि इन सभी क्षेत्रों में बीते 10 दिनों से धुंध भरा मौसम रह रहा है जिससे लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत जैसी गंभीर समस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा है। पश्चिमांचल के अलावा प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र की बात करें तो आज गोरखपुर, महाराजगंज, बस्ती, कुशीनगर, देवरिया, जौनपुर, मऊ, आजमगढ़, भदोही, वाराणसी तथा प्रयागराज समेत ज्यादातर जिलों में आज भी मौसम साफ रहेगा। दिन के वक्त धूप निकलने के कारण लोगों को हल्के गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, शाम में और रात में तापमान में गिरावट के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का एहसास होगा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 4 से 5 दिनों तक इन सभी क्षेत्रों में मौसम इसी तरह सामान्य बना रहेगा।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) बुधवार की तरह ही पूरे दिन खुशनुमा बना रहेगा। लखनऊ के साथ-साथ आसपास के विभिन्न जिलों में भी पूरे दिन मौसम साफ रहने के कारण आज जनपद में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। वहीं, न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर में भी आज न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 15 नवंबर के बाद लखनऊ तथा कानपुर समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 110AQI

2. तालकटोरा - 122AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 92AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 109AQI

5. गोमती नगर - 117AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 97AQI

Tags:    

Similar News