Lucknow Weather: जाने लखनऊ में आज का मौसम कैसा रहेगा, इस दिन हो सकती है जोरदार बारिश

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज तेज धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-09-28 13:36 GMT

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 28 September 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज भी लोगों को चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में आज सुबह से ही तेज धूप निकलने का अनुमान है, जिसके कारण इन सभी जनपदों में लोगों को आज पूरे दिन उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि बीते दिन मंगलवार को भी राजधानी लखनऊ तथा उससे सटे बाराबंकी उन्नाव तथा कानपुर जनपद में तेज धूप देखने को मिली थी जिसके कारण इन सभी जनपदों के तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज हुई है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 48 घंटे के दौरान लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज पूरी तरह साफ रहने का अनुमान है। जनपद के ज्यादातर इलाकों में आज सुबह से ही खिलकर धूप निकलने के कारण लोगों को दिन के वक्त उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में आज पूरे दिन तेज धूप रहने का अनुमान है। इस दौरान इन सभी जनपदों के अलग-अलग हिस्सों में 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से कुछ देर तेज हवाएं भी चल सकती है, मगर लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। सुबह 10:00 बजे से ही गोमती नगर, तालकटोरा, चिनहट, आलमबाग, मोहनलालगंज समेत राजधानी के विभिन्न हिस्सों में तेज धूप देखने को मिलेगी जैसे कारण लखनऊ के तापमान में आज 1 से 2 डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज की जा सकती है।

लखनऊ के अलावा कानपुर, उन्नाव तथा बाराबंकी में भी आज पूरे दिन तेज धूप होने के कारण तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज की जा सकती है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक हफ्ते तक इन सभी जनपदों में लोगों को इसी तरह तेज धूप और उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, अक्टूबर महीने के पहले हफ्ते में लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है। गौरतलब है कि सितंबर महीने के दूसरे हफ्ते से राजधानी लखनऊ में बारिश का सिलसिला देखने को मिला था, इस दौरान 14 सितंबर के बाद जनपद में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली जिसके कारण कई प्रमुख शहरों तथा बाजारों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई थी।

यूपी की राजधानी लखनऊ के साथ प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र में भी आज लोगों को तेज धूप का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि पूर्वांचल के मऊ, आजमगढ़, गोरखपुर, देवरिया, संत कबीर नगर, कुशीनगर, महाराजगंज, वाराणसी तथा प्रयागराज समिति कई अन्य जनपदों में आज पूरे दिन तेज धूप रहेगा, जिसके कारण सभी जनपदों के तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज की जा सकती है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक इन सभी जनपदों में अगले 5 से 6 दिनों तक लोगों को इसी तरह उमस भरी गर्मी और तेज धूप का सामना करना पड़ सकता है हालांकि अगले महीने 4 अक्टूबर से भारी बारिश होने की संभावना है। गौरतलब है कि पूर्वांचल स्थित गोरखपुर, कुशीनगर तथा देवरिया जनपद समेत कई अन्य हिस्सों में सितंबर महीने के दौरान रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली है। 10 सितंबर से हुई बारिश ने गोरखपुर में पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस दौरान जनपद के कई प्रमुख संस्थानों सड़कों तथा बाजारों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई जिससे स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। एक ओर जहां आकाशीय बिजली गिरने के कारण कई लोग झुलस गए वहीं, कुछ जगहों से मकान ढहने के कारण मौत की खबरें सामने आई। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वांचल के साथ-साथ प्रदेश के पश्चिमांचल स्थित विभिन्न जनपदों में भी आज पूरे दिन चिलचिलाती धूप होने के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। इन सभी जनपदों में भी अगले एक सप्ताह तक बारिश होने की कोई संभावना नहीं है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) कल के तरह रहने का अनुमान है। आज सुबह से ही लखनऊ, कानपुर, बाराबंकी तथा उन्नाव समेत प्रदेश के कई अन्य जनपदों में तेज धूप देखने को मिलेगा। पूरे दिन चिलचिलाती धूप रहने के कारण आज इन सभी जनपदों में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। वहीं, कानपुर में आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ समेत प्रदेश के जातक जनपदों में अगले एक सप्ताह तक अधिकतम तापमान 32 से 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। हालांकि, अक्टूबर के पहले हफ्ते में बारिश के कारण इन सभी जनपदों के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक का गिरावट दर्ज होने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बीते 2 दिनों से बारिश का सिलसिला थम गया है, जिसके कारण लखनऊ के वायु गुणवत्ता सूचकांक एक बार फिर गंभीर स्थिति में जाता दिख रहा है। आज सुबह 7:00 बजे के करीब जनपद के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 80AQI

2. तालकटोरा - 61AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 59AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 78AQI

5. गोमती नगर - 96AQI

6. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 58AQI

Tags:    

Similar News