Lucknow Weather: लखनऊ में भारी बारिश का अलर्ट, देखें आपके इलाके में कब तक होगी बारिश

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-10-06 13:17 GMT

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 6 October 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बीते दिन रुक रुक कर बारिश का सिलसिला जारी रहा। लखनऊ के साथ-साथ उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में भी बीते दिन बादलों का जमावड़ा लगा रहा, इस दौरान कई जगहों पर मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली। भारतीय मौसम विभाग लखनऊ तथा उसके आसपास के जनपदों में आज भी पूरे दिन बादल छाए रह सकते हैं, दोपहर तक जनपद के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश होने की संभावना है। वहीं, दोपहर बाद जनपद के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। इस दौरान 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने का अनुमान भी मौसम विभाग की ओर से लगाया जा रहा है। गौरतलब है कि मौसम विभाग ने लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) कल के तरह ही आज भी पूरे दिन बूंदाबांदी वाला रह सकता है। बीते दिन बुधवार को जनपद के ज्यादातर इलाकों में आंशिक रूप से काले बादल छाए रहे। वहीं, कुछ जगहों पर इस अवधि में मध्यम स्तर के बारिश देखने को भी मिली। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज लखनऊ में पूरे दिन बादल छाए रह सकते हैं। वहीं, दोपहर बाद जनपद के कुछ हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है लखनऊ के साथ-साथ उसे सटे उन्नाव तथा बाराबंकी जनपद में भी अगले 24 घंटे के दौरान मध्यम स्तर के बारिश देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे के दौरान लखनऊ समेत प्रदेश के दो दर्जन से अधिक जनपदों में गरज चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना है इस दौरान कई जनपदों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चल सकती है। गौरतलब है कि लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में बीते 1 हफ्ते से तेज धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा था। हालांकि, कल हुई बारिश के कारण फिलहाल लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिल गई है। इससे पहले सितंबर महीने में भी लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली थी जिसके कारण इन सभी जनपदों के कई प्रमुख इलाकों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई थी जिससे यातायात व्यवस्था तथा विद्युत सेवाओं पर बुरा असर देखने को मिला था। वहीं, प्रमुख जनपद के सड़कों पर जलभराव के कारण स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा था।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अलावा प्रदेश के कई अन्य जनपदों में भी अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश देखने को मिल सकती है। बीते दिन पूर्वांचल स्थित गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज, वाराणसी, जौनपुर, मऊ, आजमगढ़, बस्ती तथा संत कबीर नगर समेत कई अन्य जनपदों में गरज के साथ भारी बारिश देखने को मिला। मूसलाधार बारिश के कारण इन सभी जनपदों के कई प्रमुख सड़कों पर जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई जिसके कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज भी गोरखपुर, महाराजगंज, देवरिया तथा कुशीनगर समेत पूर्वांचल के कई अन्य जनपदों में पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रह सकता है। इस दौरान इन सभी जनपदों के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है, जिसको लेकर मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, अगले 24 घंटे के दौरान बस्ती, महाराजगंज, सीतापुर, बलरामपुर, श्रावस्ती सिद्धार्थ नगर समेत कई अन्य जनपदों में अगले 48 घंटे के दौरान गरज चमक के साथ अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है, इन सभी इलाकों के लिए मौसम विभाग ने बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में 8 अक्टूबर तक भारी बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है, इस दौरान कई जनपदों में 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) कल के मुकाबले और अधिक ठंडा रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में हुई बारिश के कारण बीते दिन जहां अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास आ गया था। वहीं, आज जनपद के तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस और गिरावट होने का अनुमान है। लखनऊ समेत उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में आज पूरे दिन बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रह सकता है जिसके कारण राजधानी में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लखनऊ के अलावा कानपुर में आज अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 1 से 2 दिनों तक प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास या उससे नीचे बना रहेगा।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 52AQI

2. तालकटोरा - 49AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 42AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 47AQI

5. गोमती नगर - 51AQI

6. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 40AQI

Tags:    

Similar News