Lucknow News: पुनर्वास विवि में 20 फीसदी सीटों पर सीयूईटी से प्रवेश, मई के पहले सप्ताह से शुरु होंगे दाखिले

Rehabilitation University: कुलपति प्रो. हिमांशु शेखर झा ने बताया कि प्रवेश समिति की बैठक में सत्र 2024-25 में स्नातक स्तर पर बीए, बीकॉम, बीबीए, बीवीए, बीएससी, कम्प्यूटर साइंस और आईटी की 20 फीसदी सीटों पर सीयूईटी के जरिए दाखिले लेने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा बची 80 फीसदी सीटों पर विश्वविद्यालय अपने स्तर से प्रवेश लेगा।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-04-24 09:15 GMT

Lucknow News: डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2024-25 से यूजी स्तर के पाठ्यक्रमों में 20 प्रतिशत प्रवेश सीयूईटी के जरिए लिए जाएंगे। वहीं विश्वविद्यालय अपने स्तर से 80 फीसदी दाखिले लेगा। प्रवेश समिति की बैठक में इस विषय पर फैसला लिया गया है।

प्रवेश समिति की बैठक में हुआ फैसला

पुनर्वास विवि के कुलपति हिमांशु शेखर झा की अध्यक्षता में नए शैक्षिक सत्र के लिए प्रवेश समिति की बैठक का आयोजन हुआ। इस बैठक में कुलपति के साथ अधिष्ठाता कला एवं संगीत संकाय प्रो. वीके सिंह, अधिष्ठाता विधि प्रो. शेफाली यादव, अधिष्ठाता वाणिज्य प्रो. नागेन्द्र यादव, अधिष्ठाता विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी प्रो. सीके दीक्षित, हिन्दी एवं अन्य भारतीय भाषा विभाग के प्रो. यशवन्त कुमार वीरोदय, प्रवेश निदेशक, कुलसचिव रोहित सिंह और परीक्षा नियंत्रक डॉ. अमित कुमार राय भी मौजूद रहे।

20 प्रतिशत सीटों पर सीयूईटी से दाखिले

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. हिमांशु शेखर झा ने बताया कि प्रवेश समिति की बैठक में सत्र 2024-25 में स्नातक स्तर पर बीए, बीकॉम, बीबीए, बीवीए, बीएससी, कम्प्यूटर साइंस और आईटी की 20 फीसदी सीटों पर सीयूईटी के जरिए दाखिले लेने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा बची 80 फीसदी सीटों पर विश्वविद्यालय अपने स्तर से प्रवेश लेगा। उन्होंने बताया कि यदि सीयूईटी के माध्यम से प्रवेश की सीट रिक्त रह जाती है तो रिक्त सीटों पर विश्वविद्यालय प्रवेश लेगा।

मई से शुरु होगी प्रवेश प्रक्रिया

पुनर्वास विवि में नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया मई के पहले सप्ताह से शुरु हो सकती है। यूजी, पीजी और पीडीसीडी में प्रवेश प्रक्रिया मई से आरंभ होंगी। कुलपति के मुताबिक गैप ईयर की परिस्थिति में छा़त्रों की मेरिट के लिए कुल प्राप्तांको से अंकों में दो प्रतिशत प्रति वर्ष कटौती की जाएगी। यह अधिकतम दस फीसदी तक होगी। कुलपति के मुताबिक कला और संगीत संकाय के बीए पाठ्यक्रम में निर्धारित 400 सीटों के सापेक्ष संकाय में संचालित आठ विषयों में विषयवार सीटों की संख्या 160 होगी।

Tags:    

Similar News