Lucknow News: AKTU में पांच करोड़ की लागत से बनी एआई लैब, 16 राजकीय इंजीनियरिंग संस्थानों को मिलेगा लाभ

AKTU: कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि विश्वविद्यालय के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल की ओर से प्रतिष्ठित कंपनियों से समन्वय स्थापित कर छात्रों को प्रशिक्षण संग उनका प्लेसमेंट कराया जा रहा है।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-08-13 05:15 GMT

Lucknow News: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में पांच करोड़ की लागत से बनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) लैब का लाभ संबद्ध संस्थानों को दिया जाएगा। प्रथम चरण में 16 राजकीय इंजीनियरिंग संस्थानों को चयनित किया गया है। जो वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) के जरिए एआई लैब का लाभ उठा सकेंगे। यह जानकारी कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने दी। वह सोमवार को एकेटीयू परिसर स्थित आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। 

छात्रों को मिल रहा अधिक रोजगार

कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि विश्वविद्यालय के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल की ओर से प्रतिष्ठित कंपनियों से समन्वय स्थापित कर छात्रों को प्रशिक्षण संग उनका प्लेसमेंट कराया जा रहा है। जिससे अधिक से अधिक छात्र रोजगार पा रहे हैं। शोध को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय मूल्यांकन एजेंसियों की ओर से अच्छी ग्रेडिंग प्राप्त संस्थानों को रिसर्च सेंटर बनाने की पहल की जाएगी।

बीटेक में माइनर संग ऑनर्स डिग्री 

कुलपति प्रो. जेपी पांडेय का कहना है कि विश्वविद्यालय लगातार शैक्षणिक माहौल बेहतर करने के साथ ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू कर रहा है। इसके तहत एकेटीयू ने पहल करते हुए बीटेक छात्रों को माइनर डिग्री के साथ ही ऑनर्स डिग्री लेने का अवसर दिया है। जिससे छात्रों को रोजगारपरक शिक्षा का विकल्प मिल सके। कुलपति ने बताया कि एकेटीयू ने लचीलापन लाते हुए अन्तर्विषयी पाठ्यक्रमों के तहत इंजीनियरिंग के छात्रों को फॉर्मेसी और आर्किटेक्चर में भी माइनर कोर्स करने का निर्णय लिया है। उद्योगों की जरूरतों को देखते हुए छात्रों को स्किल्ड बनाया जाएगा। 

एग्जिट के लिए स्किल कोर्स अनिवार्य 

बीटेक पाठ्यक्रम में एनईपी 2020 के तहत बदलाव किया गया है। कुलपति के मुताबिक विश्वविद्यालय ने बीटेक के पाठ्यक्रम में बदलाव करते हुए 160 क्रेडिट के कोर्स में अब चार क्रेडिट का स्किल कोर्स और दो क्रेडिट स्टार्टअप से संबंधित विषय को जोड़ दिया है। वहीं अब बीटेक प्रथम वर्ष के बाद यदि कोई छात्र पढ़ाई से एग्जिट लेना चाहता है तो उसके लिए चार क्रेडिट के स्किल कोर्स को अनिवार्य किया गया है। 

प्रदेश में 163 इंक्यूबेशन सेंटर बनाए जा रहें

एकेटीयू ने वन डिस्ट्रिक्ट, वन इन्क्युबेशन सेंटर स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। इसमें इनोवेशन हब की मदद से करीब 163 इंक्यूबेशन सेंटर स्थापित किए जा रहे हैं। कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि विश्वविद्यालय में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए इनोवेशन हब की ओर से कलाम पेटेंट सेंटर की स्थापना की गई है। इस सेंटर के जरिए नवाचारियों को निशुल्क पेटेंट की सुविधा दी जाएगी। जिसका प्रमुख उद्देश्य प्रदेश और विश्वविद्यालय की इनोवेशन रैंकिंग को बेहतर बनाना है।

100 करोड़ की एआई लैब भी बनेगी 

कुलपति प्रो. जेपी पांडेय के अनुसार एकेटीयू में जल्द ही 100 करोड़ की एआई लैब बनाए जाने की शुरूआत होगी। इसकी कार्ययोजना तैयार की जा रही है। जिससे विश्वविद्यालय को एआई यूनिवर्सिटी के तौर पर विकसित किया जा सके। साथ ही भविष्य की जरूरतों के मद्देनजर यह लैब छात्रों के लिए काफी फायदेमंद होगी।

Tags:    

Similar News