Lucknow: KGMU में 75 संकाय सदस्यों की नियुक्ति, किडनी प्रत्यारोपण शुरु करने की योजना

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने इन पदों पर नियुक्ति के लिए मंजूरी प्रदान कर दी है। बता दें कि संस्थान में लगभग 500 शिक्षण पद हैं, जिनमें चार वर्षों से से 135 पद लंबित हैं। इन नई नियुक्तियों के बावजूद अभी भी 60 और पदों को भरने की जरूरत है।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-09-20 18:45 IST

Lucknow News: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) ने दो साल से अधिक समय से खाली पड़े पदों पर 75 संकाय सदस्यों की भर्ती की है। इस विकास से शिक्षण में वृद्धि और रोगी देखभाल में सुधार की उम्मीद है। विश्वविद्यालय ने 3 प्रोफेसर, 8 एसोसिएट प्रोफेसर और 64 सहायक प्रोफेसर नियुक्त किए।

नियुक्ति के बाद भी 60 पद भरने की जरुरत

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने इन पदों पर नियुक्ति के लिए मंजूरी प्रदान कर दी है। बता दें कि संस्थान में लगभग 500 शिक्षण पद हैं, जिनमें चार वर्षों से से 135 पद लंबित हैं। इन नई नियुक्तियों के बावजूद अभी भी 60 और पदों को भरने की जरूरत है। इन पदों पर जल्द ही भर्ती शुरू होगी। 2022 में केजीएमयू ने संकाय पदों का विज्ञापन दिया और भर्ती प्रक्रिया शुरू की। विश्वविद्यालय को देश भर से कई आवेदन प्राप्त हुए। पहली बार, एक लिखित परीक्षा चयन प्रक्रिया का हिस्सा थी, उसके बाद दो महीने तक साक्षात्कार हुए। लेकिन आरक्षण नीतियों के उल्लंघन के आरोपों के कारण प्रक्रिया को दो साल के लिए रोक दिया गया था।

नए सदस्यों ने शुरु की भूमिका

केजीएमयू ने नियुक्ति लिफाफे खोलने के लिए तुरंत कार्यकारी परिषद की बैठक बुलाई। देर शाम तक कई नए संकाय सदस्यों ने अपनी भूमिकाएँ शुरू कर दीं। नए संकाय सदस्यों में नेफ्रोलॉजी (किडनी देखभाल) और परमाणु चिकित्सा के विशेषज्ञ शामिल हैं, जो विलंबित किडनी प्रत्यारोपण कार्यक्रम को फिर से शुरू करने और कैंसर रोगियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

किडनी प्रत्यारोपण कार्यक्रम शुरु होगा

केजीएमयू वीसी प्रोफेसर सोनिया नित्यानंद का कहना है कि नए संकाय के जुड़ने से हम किडनी प्रत्यारोपण कार्यक्रम को फिर से शुरू कर सकते हैं और कैंसर रोगियों को बेहतर सहायता प्रदान कर सकते हैं। एनेस्थिसियोलॉजी विभाग ने 12 नए संकाय सदस्यों का स्वागत किया है, जिससे सर्जरी के लिए प्रतीक्षा समय कम होने और आईसीयू सेवाओं में वृद्धि की उम्मीद है।

जल्द हासिल करेंगे 260 सर्जरी का लक्ष्य

केजीएमयू के प्रवक्ता प्रोफेसर सुधीर सिंह के अनुसार वर्तमान में केजीएमयू में प्रतिदिन 200 सर्जरी करते हैं। नए कर्मचारियों के साथ, हमारा लक्ष्य इस संख्या को प्रति दिन 260 तक बढ़ाना है। नया संकाय छात्रों को बेहतर मार्गदर्शन प्रदान करेगा, उनके सीखने के अनुभव को समृद्ध करेगा, और उनकी विशिष्टताओं में रोगी देखभाल और अनुसंधान को आगे बढ़ाएगा।

Tags:    

Similar News