AKTU: 360 फार्मेसी कॉलेजों को सत्र संचालन की मंजूरी, काउंसलिंग जल्द

AKTU: कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि एकेटीयू से संबद्ध 360 फार्मेसी कॉलेजों को पीसीआई ने मंजूरी प्रदान कर दी है। 15 दिनों के भीतर विश्वविद्यालय स्तर से भी संबद्धता का कार्य पूरा कर पंजीकरण और काउंसलिंग प्रक्रिया की शुरूआत होगी।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-09-21 00:43 IST

Lucknow News: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में बीफार्मा पाठ्यक्रम की काउंसलिंग जल्द शुरू होने की उम्मीद बढ़ गई है। फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) ने प्राविधिक विश्वविद्यालय से संबद्ध 350 से ज्यादा फार्मेसी कॉलेजों को सत्र संचालन संबंधित मंजूरी प्रदान कर दी है। इस संबंध में एकेटीयू प्रशासन का कहना है कि अब जल्द काउंसलिंग आरंभ हो सकेगी। 

360 फार्मेसी कॉलेजों को पीसीआई ने दी मंजूरी

एकेटीयू में शैक्षिक सत्र 2024-25 प्रवेश प्रक्रिया के लिए बीफार्मा को छोड़कर लगभग सभी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए काउंसलिंग कराई जा चुकी है। संबद्ध संस्थानों में सीटों का आवंटन भी किया जा चुका है। लेकिन जुलाई माह के अंत में सीयूईटी 2024 परीक्षा का परिणाम जारी होने के बावजूद बीफार्मा के लिए पंजीकरण और काउंसलिंग प्रक्रिया नहीं शुरू हो सकी। इसके पीछे कारण पीसीआई से संबद्ध फार्मेसी संस्थानों को सत्र संचालन के लिए अनुमोदन न मिलना था। लेकिन अब पीसीआई ने पहले से संबद्ध संस्थानों को अनुमोदन देना शुरू कर दिया है। कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि एकेटीयू से संबद्ध 360 फार्मेसी कॉलेजों को पीसीआई ने मंजूरी प्रदान कर दी है। 15 दिनों के भीतर विश्वविद्यालय स्तर से भी संबद्धता का कार्य पूरा कर पंजीकरण और काउंसलिंग प्रक्रिया की शुरूआत होगी। कुलपति के अनुसार, पीसीआई ने अभी नए कॉलेजों को मंजूरी देना नहीं शुरू किया है। 

एलयू खुद लेगा बीफार्मा पाठ्यक्रम में प्रवेश 

एकेटीयू से बीफार्मा में दाखिले को हो रही लेटलतीफी के चलते एलयू ने बीफार्मा पाठ्यक्रम में खुद से दाखिला लेना का निर्णय किया है। विवि में आवेदन भी लिए जा चुके हैं। जल्द ही मेरिट सूची घोषित कर दी जाएगी। इसके बाद ऑनलाइन सीट अलॉटमेंट कर फीस जमा करने की तिथि भी तय कर दी जाएगी। 

बीटेक कोर्स के संचालन को शासन से हरी झंडी 

कुलपति प्रो. जेपी पांडेय के मुताबिक, विश्वविद्यालय परिसर स्थित सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज (कैस) में सत्र 2024-25 से बीटेक कोर्स के संचालन को शासन से हरी झंडी मिल गई है। इसमें कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग की 60, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग एआई-एमएल में 60, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग वीएलएसआई डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी और मैकेनिकल एंड मेकाट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की 30-30 सीटों की मंजूरी मिली है। कुलपति ने बताया कि क्योंकि सुप्रीम कोर्ट की तय समय सीमा के भीतर प्रवेश की अनुमति नहीं मिल सकी, इसलिए अब सुप्रीम कोर्ट से दाखिले की अनुमति के लिए पीटिशन दायर की गई है।

Tags:    

Similar News