Lucknow News: शिक्षा की गुणवत्ता का मानक बने अटल आवासीय विद्यालय...नए शैक्षिक सत्र का शुभारंभ कर बोले CM योगी

Lucknow News: सीएम योगी ने कहा कि अभाव और अशिक्षा समाज के सबसे बड़े दुश्मन है। भ्रष्टाचार और अराजकता से अभाव आता है। और जहां अभाव होगा वहां जंगलराज होगा।जब समाज को अच्छे बुरे की जानकारी न हो तब अशिक्षा, बुराई तेजी से फैलती हैं।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-09-12 13:00 IST

CM योगी ने अटल आवासीय विद्यालय के नए शैक्षिक सत्र का शुभारंभ किया (Photo Source: Ashutosh Tripathi)

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मोहनलालगंज में गुरुवार को अटल आवासीय विद्यालय के द्वितीय शैक्षिक सत्र का शुभारंभ किया। इसके साथ सीएम ने सिठौली गांव में बने लखनऊ के पहले अटल आवासीय विद्यालय का उद्घाटन किया। यहां उन्होंने छात्रों को पाठ्य पुस्तक सामग्री दी। लखनऊ व बरेली मंडल के विद्यार्थियों को विज्ञान रत्न पुरस्कार देकर सम्मानित किया। समारोह में उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक, प्रदेश के श्रम व रोजगार मंत्री अनिल राजभर और लखनऊ महापौर सुषमा खर्कवाल भी मौजूद रहे। 


विद्यालयों से संजोई अटल जी की स्मृतियां 

कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लखनऊ समेत 18 मंडलीय अटल आवासीय विद्यालयों में नए शैक्षिक सत्र की शुरुआत हो रही है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई जी के शताब्दी वर्ष पर अटल आवासीय विद्यालय शुरू किए गए। सभी ने लघु झांकी के माध्यम से छात्रों का शैक्षिक प्रदर्शन देखा। उन्होंने कहा कि अटल जी का व्यापक जीवन अनुभव था। इन विद्यालयों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल जी की स्मृतियां संजोई है। मंडलीय मुख्यालयों पर आवासीय विद्यालय संचालित हो रहे हैं। यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ खेलकूद व संस्कृति का अनुभव मिलेगा। 

हर तबके को मिले शिक्षा का हक

सीएम योगी ने कहा कि अभाव और अशिक्षा समाज के सबसे बड़े दुश्मन है। भ्रष्टाचार और अराजकता से अभाव आता है। और जहां अभाव होगा वहां जंगलराज होगा।जब समाज को अच्छे बुरे की जानकारी न हो तब अशिक्षा, बुराई तेजी से फैलती हैं। उन्होंने कहा कि समाज या व्यक्ति को सुसज्जित किए बगैर राष्ट्र और समाज की कल्पना नहीं की जा सकती है।एक सशक्त और समर्थ राष्ट्र की परिकल्पना तब साकार होगी जब समाज सुरक्षित और सभ्य होगा। अटल आवासीय विद्यालय शिक्षा की गुणवत्ता का मानक बने हैं। बिना भेदभाव के समाज के हर तबके के बच्चे को अच्छी शिक्षा मिले। देश के हर संसाधनों पर सभी तबकों का हक है। 

छात्रों को दी पाठ्य पुस्तक सामग्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां नवप्रवेशित छात्रों को पाठ्य पुस्तक सामग्री और किट भेंट कर शुभकामनाएं दी। छठवीं कक्षा के वैभव कुमार, दिव्या कुमार, अंशिका और प्रियांशु को पुस्तक सामग्री दी गई। वहीं नवीं कक्षा के लक्ष्मी शर्मा, धीरंजय, पारुल और अजीम को पुस्तक किट दी गई। यहां सीएम ने लखनऊ मंडल आवासीय विद्यालय के छात्र सनी कुमार और बरेली मंडल विद्यालय की खुशबू कश्यप को विज्ञान रत्न पुरस्कार देकर सम्मानित किया। पिछले वर्ष के टॉपर्स को भी प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया गया।

Tags:    

Similar News