Ram Mandir: अयोध्या की तरह लखनऊ में भी बनकर तैयार हो गया राम मंदिर, जल्द कर सकेंगे लोग रामलला के दर्शन

UP Darshan Park: एल़डीए के उपाध्यक्ष डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि लखनऊ के ताज होटल के पास बने यूपी दर्शन पार्क बनकर तैयार है। बस मुख्यमंत्री के हाथों लोकार्पण किया जाना बाकी है।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-01-16 09:05 GMT

UP Darshan Park: वैसे तो रामलला के दर्शन के लिए आप अयोध्या ही जाएं, अगर नहीं जा पा रहे हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है, रामभक्त भारत के आराध्य प्रभु श्रीराम के दर्शन केवल सरयू नदी स्थित अयोध्या में ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी कर सकेंगे, वो भी हो हू-ब-हू। दरअसल, लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने गोमती नगर स्थित ताज होटल के नजदीक यूपी दर्शन पार्क बनाकर तैयार किया है। इस दर्शन पार्क में राम मंदिर मॉडल की तरह लोहे के स्क्रैप से एक राम मंदिर बनाया गया है। यह पार्क लोगों के लिए जल्दी ही खुलने वाला है, जिसके बाद लखनऊ राइट्स अयोध्या के तर्ज पर लखनऊ में ही प्रभु श्रीराम दर्शन कर सकेंगे।

यूपी दर्शन पार्क बनकर तैयार

यूपी दर्शन पार्क का उद्धाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों होना हैं, लेकिन सीएम की व्यस्तता के चलते इसमें देरी हो रही है, जिससे लोगों को इंतजार करना पड़ा रहा है। एलडीए ने इस पार्क के उद्धाटन करने के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय से 15-16 जनवरी का समय मांग था, लेकिन अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के समारोह सहित अन्य वजह से समय नहीं मिला, इसलिए इसके उद्धाटन में देरी हो रही है।

काशी विश्वनाथ मंदिर और ताज महल भी देखेगा

लखनऊ के यूपी दर्शन पार्क की खास बात यह है कि यहां पर रामलला के साथ-साथ अन्य कुछ बड़े मंदिरों के भी लोग दर्शन कर सकेंगे। इसके अलावा शहर वासी प्यारे के निशानी के भी दीदार कर सकेंगे। पार्क में काशी विश्वनाथ मंदिर मॉडल और आगरा के ताज महल का हूबहू दीदार कर सकेंगे। इन दोनों मॉडलों को भी लोह के कबाड़ से तैयार किया गया है। इसके अलावा अन्य चीजें भी यहां पर दिखाई देंगे। कारीगारों की कमाल की कलाकारी के चलते यूपी दर्शन पार्क को ऐसा बनाया है, जिसकी चर्चा यूपी में ही देश के अन्य राज्यों में भी हो रही है। एलडीए ने लोहे के कबाड़ से मुक्ति का ऐसा शानदार उदाहरण प्रस्तुत किया है, जिससे हर राज्य सीख ले सकता है।

लोहे से बना राम मंदिर

यूपी दर्शन पार्क में लोग राम मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर, ताजमहल के अलावा अन्य बनी चीजों का बाहर से दीदार कर सकेंगे, फोटोएं खींच सकेंगे, लेकिन वह अंदर नहीं जा सके हैं। यहां पर बने सभी मॉडलों के निर्माण में 350 टन लोह के उपयोग किया गया है, जबकि अकेले राम मंदिर के निर्माण में करीब 50 टन लोहे के प्रयोग किया गया है। इसकी ऊंचाई करीब 30 फुट बताई गई है।

मुख्यमंत्री के हाथों लोकार्पण किया जाना बाकी

एल़डीए के उपाध्यक्ष डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि लखनऊ के ताज होटल के पास बने यूपी दर्शन पार्क बनकर तैयार है। बस मुख्यमंत्री के हाथों लोकार्पण किया जाना बाकी है। इस पार्क में राम मंदिर के तहर देश के कई प्रमुख चीजों के मॉडल बनाएंगे। ये बेदह आकर्षक हैं।

Tags:    

Similar News