Lucknow News: NTA का बड़ा फैसला! परीक्षाओं के सुचारू संचालन के लिए जिलों में खुलेंगे नोडल सेंटर

Lucknow News: शहर से दूर बनाए गए सेंटरो पर अभ्यर्थियों को पहुंचने में काफी समस्या हुई। जिसके बाद अब एजेंसी में सेन्टर स्तर से कम शुरू हो रहा है। एनटीए ने प्रावधिक शिक्षा परिषद के राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थानों में नोडल सेन्टर खोलने की तैयारी कर रही है।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-10-08 14:00 IST

Lucknow News: राजधानी में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के पांच नोडल सेंटर खोले जाएंगे। नीट 2024 और जेआरएफ प्रवेश परीक्षा में हुई गड़बड़ी के बाद यह कदम उठाया गया है। इससे साफ है कि एजेंसी द्वारा अपनी व्यवस्था को सुधारने का प्रयास जारी है। सेंटर के माध्यम से नीट, जेईई, सीयूईईटी परीक्षाएं सुचारू रूप से संचालित हो सकेंगी। प्रदेश के पॉलीटेक्निक व इंजीनियरिंग कॉलेजों को नोडल सेंटर बनाने के लिए नामित किया जाएगा। 

जिलों में खुलेंगे पांच नोडल सेंटर 

नीट परीक्षा परिणाम में गड़बड़ी के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की काफी बदनामी हुई। नीट के बाद सीयूईटी 2024 परीक्षा में अभ्यर्थियों को केंद्रों से दिक्कत का सामना करना पड़ा। शहर से दूर बनाए गए सेंटरो पर अभ्यर्थियों को पहुंचने में काफी समस्या हुई। जिसके बाद अब एजेंसी में सेन्टर स्तर से कम शुरू हो रहा है। एनटीए ने प्रावधिक शिक्षा परिषद के राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थानों में नोडल सेन्टर खोलने की तैयारी कर रही है। पहले चरण में उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में एनटीए के पांच-पांच नोडल सेन्टर खोले जाएंगे। 

156 राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थानों में बनेंगे नोडल सेंटर 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से देश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए सीयूईटी परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जानकारी के मुताबिक इस साल उत्तर प्रदेश से सीयूईटी में 14 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे। शहर से बाहर बने परीक्षा केंद्रों को ढूंढने में अभ्यर्थियों को दिक्कत का सामना करना पड़ा। आगे ऐसी समस्या न हो इसलिए एनटीए ने नोडल सेंटर बनाने की तैयारी कर ली है। प्रदेश में 156 राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थानों में एनटीए के सेन्टर बनेंगे। 

एजेंसी द्वारा संचालित होंगे सेंटर

प्राविधिक शिक्षा परिषद के निदेशक अन्नवी दिनेश का कहना है कि एनटीए अधिकारियों संग बैठक हुई। जिसमें प्रदेश के सभी जिलों में नोडल सेंटर खोलने पर चर्चा हुई। हर जिले में पांच सेंटर खुलेंगे। जिसका संचालन एजेंसी स्वयं करेगी। सेंटर के लिए पहली प्राथमिकता प्रदेश के राजकीय पॉलीटेक्निक होंगे। सचिव अजीत कुमार मिश्रा ने बताया कि शासन स्तर से संस्थानों का विवरण मांगा गया है।



Tags:    

Similar News