Lucknow News: पुनर्वास विवि में ओबीसी छात्रों के लिए बायोमीट्रिक अनिवार्य, दशमोत्तर योजना के तहत फैसला

Lucknow News: डीएसडबल्यू डॉ. आशुतोष पांडेय ने बताया कि बीटेक, बीफार्मा, एलएलएम, एमटेक, एमबीए, एमसीए और पीएचडी पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले ओबीसी विद्यार्थियों (अल्पसंख्यक को छोड़कर) के लिए आधार बेस्ड अटेंडेंस अनिवार्य किया गया है।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-10-04 10:45 IST

Lucknow News: डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2024-25 से कई स्नातक व परास्नातक पाठ्यक्रमों के अन्य पिछडा वर्ग विद्यार्थियों के लिए आधार बेस्ड बायोमीट्रिक या फेशियल ऑथेन्टिकेशन को अनिवार्य कर दिया गया है। जिला समाज कल्याण अधिकारी के दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना को लेकर यह निर्णय लिया गया है। इस संबंध में अधिष्ठाता छात्र कल्याण की ओर से सूचना जारी कर दी गई है।

ओबीसी विद्यार्थियों के लिए आधार बेस्ड अटेंडेंस अनिवार्य

डीएसडबल्यू डॉ. आशुतोष पांडेय ने बताया कि बीटेक, बीफार्मा, एलएलएम, एमटेक, एमबीए, एमसीए और पीएचडी पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले ओबीसी विद्यार्थियों (अल्पसंख्यक को छोड़कर) के लिए आधार बेस्ड अटेंडेंस अनिवार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना नियमावली 2023 के अनुसार शैक्षिक सत्र 2024-25 में 75 प्रतिशत या उससे अधिक उपस्थिति वाले छात्र-छात्राओं को ही छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति अनुमन्य होगा। इसके लिए सभी अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों की प्रतिदिन उपस्थिति की गणना आधार बेस्ड बायोमेट्रिक या फेशियल ऑथेन्टिकेशन के जरिए की जाएगी। 75 प्रतिशित से कम उपस्थिति वाले छात्र या छात्राओं को छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ नहीं मिल सकेगा।

ऑथेन्टिकेशन के जरिए इन व आउट उपस्थिति लगाना होगा

डीएसडबल्यू डॉ. पांडेय का कहना है कि रोजना सुबह साढ़े नौ से 10 बजे और शाम चार से साढ़े चार बजे तक आधार बेस्ड बायोमेट्रिक या फेशियल ऑथेन्टिकेशन के जरिए इन व आउट उपस्थिति लगाना होगा। तभी वह उपस्थिति पूर्ण मानी जाएगी। इन व आउट उपस्थिति में से कोई एक लगता है तो वह उपस्थिति अपूर्ण मानी जाएगी।

Tags:    

Similar News