Lucknow News: केकेसी में शुरू हुआ करियर फेस्ट, 'अनुभूति' में छात्रों को मिलेगा नौकरी का मौका

Lucknow News: श्री जय नारायण मिश्र महाविद्यालय में दो दिवसीय 'अनुभूति 2024' करियर फेस्ट का शुभारंभ हुआ। यहां टी.सी.एस.(सी.एस.आर) के हेड अजय सिंह मुख्य अतिथि और जिला सेवायोजन अधिकारी प्रज्ञा त्रिपाठी विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-03-05 15:57 GMT

  केकेसी में शुरू हुआ करियर फेस्ट, 'अनुभूति' में छात्रों को मिलेगा नौकरी का मौका: Photo- Newstrack

Lucknow News: श्री जय नारायण मिश्र महाविद्यालय में दो दिवसीय 'अनुभूति 2024' करियर फेस्ट का शुभारंभ हुआ। यहां टी.सी.एस.(सी.एस.आर) के हेड अजय सिंह मुख्य अतिथि और जिला सेवायोजन अधिकारी प्रज्ञा त्रिपाठी विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे। करियर फेस्ट में कॉलेज के छात्रों को नौकरी और इंटर्नशिप करने का मौका दिया जाएगा।

आज हर क्षेत्र में आईटी का दखल

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रहे अजय सिंह ने कहा कि वर्तमान समय इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी एवं डिजिटाइजेशन का है। आज के समय में ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं है। जहां आईटी का दखल ना हो। उन्होंने कहा कि छात्रों को पढ़ाई के साथ साथ आईटी क्षेत्र में भी पकड़ बनाने की जरूरत है। सीखने की कोई निश्चित उमर नहीं होती है। जीवन पर्यंत पर्याप्त चीजे सीखने की कोशिश करनी चाहिए। अपस्किलिंग इसका दूसरा रूप है। उन्होंने कहा कि लखनऊ शहर में आज टाटा समूह की 16 से 17 विभिन्न इकाइयां काम कर रही है। इन सभी में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के नियोजन के लिए अपना सहयोग एवं मार्गदर्शन प्रदान करते रहेंगे। जिला सेवायोजन अधिकारी प्रज्ञा त्रिपाठी ने कहा कि युवाओं को आज अपना ध्येय निर्धारित करने के लिए समय देने की जरूरत है। जब युवा अपना ध्येय निर्धारित कर लें तब धैर्य के साथ अपने धैर्य की ओर आगे बढ़ें। इससे हर हाल में सफलता हासिल होगी। उन्होंने बताया कि छात्र सेवायोजन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। जिसके माध्यम से छात्रों को सेवायोजन से जुड़ी सूचनाएं और सहयोग मिलते रहेंगे।


इंटर्नशिप के जरिए होगा रोजगार नियोजन

महाविद्यालय मंत्री प्रबंधक जी सी शुक्ल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि कैरियर फेस्ट 'अनुभूति 2024' युवा छात्र छात्राओं को उद्योग एवं कॉरपोरेट जगत से जोड़ने का एक बहुत अच्छा माध्यम है। इसे निश्चित अंतराल पर महाविद्यालय मे आयोजित करते रहना चाहिए। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. विनोद चंद्रा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि कई विदेशी संस्थानों में रोजगार से जुड़े शिक्षण तथा प्रशिक्षण अनिवार्य रूप से दिए जाते हैं। लेकिन हमारे देश में अभी ऐसा वातावरण पूरी तरह से नहीं बन पाया है। जिसकी वजह से छात्र-छात्राओं का रोजगार में तुरंत नियोजन नहीं हो पाता है। नियोजन के लिए छात्रों को स्किल डेवलपमेंट की जरूरत होती है। इसे इंटर्नशिप और प्रशिक्षण के जरिए ही प्राप्त किया जा सकता है।

पहले दिन 150 छात्र हुए शॉर्टलिस्ट

प्लेसमेंट सेल के प्रभारी डॉ. विजय राज श्रीवास्तव ने बताया कि इस कैरियर फेस्ट में आज 1000 से अधिक विद्यार्थियों ने इंटर्नशिप और करियर काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। जिसमें 300 छात्रों को काउंसलिंग मिली है। 150 छात्र प्रथम राउंड इंटरव्यू में जॉब के लिए शॉर्ट लिस्ट हुए। 600 छात्र-छात्राओं ने करियर काउंसलिंग और गाइडेंस प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि इस फेस्ट में बैंकिंग फाइनेंस ऑटोमोबाइल, इंश्योरेंस, बीपीओ सेक्टर, एविएशन एवं हॉस्पिटैलिटी टूरिज्म तथा वैलनेस से जुड़ी कंपनियां प्रतिभाग कर रही हैं। जिसमें विद्यार्थियों को इंटर्नशिप और नौकरी करने का मौका मिलेगा। डॉ. नीलम अग्रवाल ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस मौके पर महाविद्यालय प्रवेश समिति प्रमुख डॉ. अंशुमाली शर्मा, कला संकाय प्रभारी डॉ. एससी हजेला, डॉ. इंद्रपाल, डॉ. अमूल्य तिवारी, डॉ. समन खान, डॉ. शिखा अग्रवाल, डॉ. शरद कुमार चतुर्वेदी समेत कई अन्य मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News