UP: अब तक 16 से 20 लाख करोड़ का निवेश जमीन पर उतरा, इतने लाख रोजगार से जुड़े, सदन में सीएम योगी का दावा

गुरुवार को विधानसभा में अनुपूरक बजट की चर्चा पर भाग लेते हुए सीएम योगी 12 हजार 209 करोड़ रुपये का पेश किया गया अनुपूरकर बजट, ये बजट यूपी के सपनों को पूरा करने के लिए आवश्यक है।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-08-01 09:53 GMT

CM Yogi in UP Assembly (सोशल मीडिया) 

CM Yogi in UP Assembly: यूपी विधानसभा के मानसून सत्र का आज, गुरुवार को चौथा है। कल सत्र का आखिरी दिन है। चौथे दिन विधानसभा में सदस्य अनुपूरक बजट पर चर्चा कर रहे हैं। हालांकि बजट पर चर्चा के दौरान सदन में हंगामा भी देखने को मिला है। बजट पर चर्चा के दौरान जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनुपूरक बजट को यूपी के सपनों को पूरा करने लिए आवश्यक करार दिया है तो वहीं प्रदेश के प्रमुख विरोधी दल समाजवादी पार्टी (सपा) अनुपूरक बजट को सरकार की वित्तीय अनियमितता बताया है। सीएम ने सदन को बताया कि प्रदेश मे करीब 20 लाख करोड़ा का निवेश जमीन पर हमारी सरकार द्वारा उतारा गया है। इससे 7 लाख लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ है।

यूपी के सपनों को पूरा करने के लिए आवश्यक

गुरुवार को विधानसभा में अनुपूरक बजट की चर्चा पर भाग लेते हुए सीएम योगी 12 हजार 209 करोड़ रुपये का पेश किया गया अनुपूरकर बजट, ये बजट यूपी के सपनों को पूरा करने के लिए आवश्यक है। इस वर्ष पेश किए गए मूल बजट की 40 प्रतिशत राशि को अलग-अलग विभागों के लिए आवंटित कर दिया गया है, जबकि इसमें 20 फीसदी हिस्सा खर्च हो चुका है। उन्होंने कहा कि ये हमारी सरकार के प्रयासों का ही परिणाम है कि आज यूपी की अर्थव्यवस्था देश में दूसरे स्थान पर है। राज्य में प्रतिव्यक्ति आय भी बढ़ी है और प्रदेश देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में भी सहायक हुआ है।

2017 से पहले यूपी के सामने थी संकट की पहचान

समाजवादी पार्टी की सरकार को घेरते हुए सीएम योगी ने कहा कि 2017 के पहले प्रदेश के सामने पहचान का संकट था पर अब प्रदेश निवेशकों की पहली पसंद बन चुका है। उत्तर प्रदेश में निवेश का माहौल बना है, यही कारण है कि प्रदेश में 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं जिसमें से 16 से 20 लाख करोड़ रुपये के निवेश को जमीन पर उतारने में हमें सफलता प्राप्त हुई। इस निवेश से यूपी के सात लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ा गया है।

दस वर्षों में लोगों की आय और जीडीपी बढ़ी

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व ने एक नए भारत का दर्शन कराया है। बीते 10 वर्षों में देश की प्रतिव्यक्ति आय और जीडीपी बढ़ी है। 2014 के पहले भारत विश्व की 10वीं बड़ी अर्थव्यवस्था था जो कि अब विश्व में पांचवे स्थान पर आ गया है। आगे आने वाले तीन वर्षों में भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

मानसून सत्र का का चौथा दिन, विपक्षियों का हंगामा

यूपी विधानमंडल का मानसून सत्र जारी है। बृहस्पतिवार को विधान परिषद में प्रश्न प्रहर के साथ सदन की कार्यवाही प्रारंभ हुई। कार्यवाही के दौरान विपक्ष के सदस्यों ने हंगामा भी किया। सपा विधायक शिवपाल सिंह यादव ने विधानसभा में हरिशंकर तिवारी का भी मुद्दा उठाया। सपा के वरिष्ठ नेता एवं नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडेय ने अनुपूकर बजट लाने पर योगी सरकार को कटघरे में खड़ा किया और इसको बेकार करार दिया।

Tags:    

Similar News