Lucknow News: सूर्या खेल परिसर में हुआ तीनों सेनाओं के सैन्य बलों का शक्ति प्रदर्शन, सीएम ने किया अवलोकन

Lucknow News: सैन्य प्रदर्शनी का आयोजन कार्यक्रम में मध्य कमान के उच्चाधिकारियों के साथ ही विभिन्न विद्यालयों के बच्चे भी मौजूद रहे।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-09-03 06:17 GMT

 सीएम का स्वागत  (photo: Newstrack.com) 

Lucknow News: राजधानी लखनऊ के सूर्या खेल परिसर में मंगलवार को सैन्य प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कार्यक्रम में स्पेशल फोर्सेज के पैरा ट्रूपर्स की ओर से लैंडिंग की गई। साथ ही दुश्मनों के ठिकानों को सफलता पूर्वक ध्वस्त किया। इसके बाद हॉर्स राइडिंग, डॉग शो का भी आयोजन हुआ। साथ ही एडवांस्ड ड्रोन ने दुश्मनों के विंड मिल, सैटेलिट पर भी बमबारी कर दी। इसे देखकर दर्शक भी उत्साह से भर गए। इस दौरान मध्य कमान के उच्चाधिकारियों के साथ ही विभिन्न विद्यालयों के बच्चे भी मौजूद रहे।

नौसेना के बैंड ने किया सीएम का स्वागत

कार्यक्रम में सबसे पहले भारतीय नौसेना बैंड ने देशभक्ति धुनों पर सीएम योगी समेत अन्य लोगों के स्वागत में प्रस्तुतियां दीं। इसके बाद RBC सेंट्रल कॉलेज के डॉग स्क्वायड ने कमल की आकृति बनाकर सीएम को सलामी दी। फिर आसमान में एयर फोर्स के जैगुआर एयर क्राफ्ट्स ने कैप्टन एसके दास के नेतृत्व में उड़ान भरी। इस दौरान, लॉइटर म्यूनिशन, रनवे इंडिपेंडेंट RPA, को एक्सियल ड्रोन, कामिकाजी ड्रोन, मोर्टार ड्रॉपर, त्रिनेत्र ड्रोन, डिस्क्रीट सर्विलांस ड्रोन, थ्रो बॉट, ब्लैक हॉर्नेट आदि ड्रोन ने कई करतब दिखाए।


तीनों सेनाओं की क्षमता का लोहा मानती है दुनिया: CM

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारतीय सेना दुनिया की अद्वितीय सेना है। सेना की ताकत, अनुशासन और तकनीकी क्षमता का लोहा दुनिया मानती है। सेना ने देश की सीमाओं के साथ ही देश के भीतर सम- विषम परिस्थितियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। थल, नभ, जल तीनों सेनाओं के एकीकृत समन्वय से हम दुश्मन को आसानी से समाप्त कर सकते हैं। यह उसकी झांकी प्रदर्शित करता है। हमने आज नए उपकरणों का प्रदर्शन देखा, ताकत देखी। पैरा कमांडो, स्वान दल, घुड़सवार दल, आधुनिक तकनीक और ड्रोन प्रदर्शन को भी देखा। यह सभी सेना को आधुनिकता में श्रेष्ठ बनाती हैं।


आम जनमानस के लिए राष्ट्र नायक हैं सेनाएं

सीएम ने आगे कहा कि हमारी सेनाओं की बढ़त उनको आश्वस्त करती है। तीनों सेनाओं के एकजुट होकर काम करने का परिणाम है कि आज देश की सीमाएं सुरक्षित हैं। यह हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा की मजबूत नींव हैं। सेना आज आम जनमानस के सामने राष्ट्र नायक के रूप में देखी जाती है। आगे उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश वीरों की भूमि है। प्रदेश सरकार सैनिकों, सेवा निवृत्त सैनिकों, शहीदों और वीर नारियों के हितों में भी कार्य कर रही है। शहीदों के नाम पर स्मारक और संस्थाओं का नामकरण किया जा रहा है। जिससे उनकी स्मृति बरकरार रहे। सीएम ने यह भी कहा कि लखनऊ में DRDO और ब्रह्मोस एवं झांसी में भारत डायनामिक्स द्वारा दो योजनाएं आगे बढ़ रही हैं। तकनीक का विकास भी भारत की धरती पर होगा। अंत में सीएम ने तीनों सेनाओं द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।






Tags:    

Similar News